Items where Year is 2023
Up a level |
, गायत्री (2023) शिक्षण की एक विधि के रूप में कहानी सुनाना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 15-17.
, रंगनाथ (2023) कहानी सुनाने के माध्यम से गणितीय अवधारणाओं का शिक्षण अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 48-51.
अंसारी, साहबउद्दीन (2023) स्वतंत्र लेखन के लिए बातचीत ज़रूरी पाठशाला भीतर और बाहर, 18.
अंसारी, ज़िया शकूर (2023) पुस्तकालय कालांश और बच्चे पाठशाला भीतर और बाहर, 18.
अरुण, पूर्णिमा (2023) मरुदम फ़ार्म स्कूल में प्रकृति शिक्षा अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 24-27.
अली, सारिया (2023) पेड़ों के बारे में एक अन्तर्विषयक पाठ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 51-54.
अवस्थी, अभिलाषा (2023) कला के माध्यम से कहानी कहना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 10-14.
आर, मधुमिता (2023) मेरी अहमियत है : कक्षा में बच्चों की आवाज़ और उपस्थिति अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 35-36.
आर., मथुमिता (2023) पाठ्यचर्या की विषय-वस्तु को कहानियों से जोड़ना : मेरे अनुभव अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 38-40.
उत्साही, राजेश (2023) हुनरमन्द कहानी सुनाने वाले कैसे बनें अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 58-60.
एस. वी., चिक्कावीरेश (2023) प्रोजेक्ट कार्य के माध्यम से सामाजिक-भावनात्मक शिक्षा अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 27-31.
कटियार, प्रतिभा (2023) डिजिटल लाइब्रेरी ने बढ़ाया है दायरा पाठशाला भीतर और बाहर, 18.
कर्नाटक, दिनेश and अक्षत, and मुस्कान, बृजेश and पालीवाल, रश्मि and त्रिवेदी, रोहित and आरुषि, (2023) संवाद - समतामूलक और समावेशी शिक्षा की संस्कृति पाठशाला भीतर और बाहर, 16. pp. 104-115.
कस्बेकर, डी. पी. (2023) सुखद संयोग से हुई एक खोज आई वंडर रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस (4). pp. 82-86.
कांडपाल, केवल आनन्द (2023) बच्चों ने बनाया अपनी कक्षा के संविधान का संकल्प प्रस्ताव पाठशाला भीतर और बाहर, 15. pp. 20-26.
कुंडू, सोनिया (2023) सीखने-सिखाने की ओर एक क़दम पाठशाला भीतर और बाहर, 18.
कुमार, नवलेश (2023) पानी बचाकर पृथ्वी को बचाना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 39-42.
कुमार, मनोज (2023) कविता की सप्रसंग व्याख्या पाठशाला भीतर और बाहर (17). pp. 30-35.
कुमार, माला (2023) जब गणित की कक्षा में कहानियाँ प्रवेश करती हैं अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 25-27.
कुमार, वरुण and सिंह ठाकुर, पुरुषोत्तम (2023) स्कूल में सीखने-सिखाने की ज़रूरत है पुस्तकालय पाठशाला भीतर और बाहर, 18.
कुलश्रेष्ठ, अमित (2023) इबारती सवालों की भाषा का सवाल पाठशाला भीतर और बाहर (17). pp. 7-12.
कृष्णन, श्रीनिवास (2023) तत्व क्या है? आई वंडर रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस (4). pp. 24-29.
के., धन्या (2023) मानव प्रजनन शिक्षण आई वंडर रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस (4). pp. 39-45.
के., मैथिली (2023) समावेशन और सामाजिक-भावनात्मक ख़ुशहाली अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 32-34.
कोहली, अमित and बतकू, लता (2023) वन व्यंजन उत्सव : एक शैक्षिक आयोजन पाठशाला भीतर और बाहर, 16. pp. 22-28.
खलखो, मेलोडी (2023) कहानी की किताबें भावनाओं को व्यक्त करने में बच्चों की मदद करती हैं अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 37-38.
ख़ान, महमूद (2023) सामाजिक विज्ञान की एक कक्षा पाठशाला भीतर और बाहर, 18.
ख़ान, रुबीना and झरबड़े, महेश (2023) गाँव, नदी और कठपुतली का इतिहास पाठशाला भीतर और बाहर, 15. pp. 7-11.
ख़ान, शिफ़ा (2023) बारिश और बच्चों के अनुभव : मौखिक बातचीत का महत्त्व पाठशाला भीतर और बाहर, 15. pp. 67-72.
गंगवार, धर्मपाल and चंद्र जोशी, कमलेश (2023) साक्षात्कार : चुनौती बस यही है कि शिक्षक सोचने-विचारने और पढ़ने-लिखने वाले बनें पाठशाला भीतर और बाहर (17). pp. 83-92.
ग़ुलज़ार, and सिंह, खजान and कुमार राय, दीपक and दीक्षा, and मृत्युंजय, (2023) संवाद : लिखना क्या है? बच्चों को कैसे सिखाएँ लिखना? पाठशाला भीतर और बाहर (17). pp. 93-106.
गुर्जर, मुरलीधर (2023) भाषा शिक्षण के तरीक़े पाठशाला भीतर और बाहर, 15. pp. 80-83.
गोपालन, राधा (2023) खाने के ज़रिए जैव-विविधता से जुड़ना आई वंडर रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस (4). pp. 54-62.
चोमल, आँचल and बनर्जी, शिल्पी (2023) दक्षता-आधारित अधिगम ढाँचा स्कूल विज्ञान के लिए आई वंडर रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस (4). pp. 66-72.
जायसवाल, प्रिया (2023) सामाजिक विज्ञान में सीखना-सिखाना पाठशाला भीतर और बाहर (17). pp. 43-47.
जी. आर., योगेश (2023) आँगनवाड़ियों में पर्यावरण जागरूकता अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 69-74.
जी. आर., योगेश (2023) आँगनवाड़ियों में स्वस्थ्य और ख़ुशहाल जीवन के लिए लालन पालन अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 76-80.
जोशी, कमलेश (2023) स्कूल पुस्तकालय की सक्रियता के सवाल पाठशाला भीतर और बाहर, 18. pp. 1-6. (In Press)
जोशी, कमलेश चन्द्र (2023) बच्चों का लेखन पोर्टफ़ोलियो : एक विश्लेषण पाठशाला भीतर और बाहर, 15. pp. 33-40.
जोशी, कमलेश चन्द्र (2023) शिक्षक के पेशेवर विकास में सहायक है कक्षागत प्रक्रियाओं का दस्तावेज़ीकरण पाठशाला भीतर और बाहर, 16. pp. 35-42.
जोशी, कमलेश चन्द्र (2023) लाइटनिंग पाठशाला भीतर और बाहर, 16. pp. 92-94.
जोशी, कमलेश चन्द्र (2023) लाइटनिंग (बड़ी किताब) : कक्षा में कहानी अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 35-37.
ज्योति, अरुणा and एल. कवूरी, शोभा (2023) स्कूल और ख़ुशहाली : संवाद की संस्कृति का निर्माण अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 1-5.
झरबड़े, महेश (2023) कैसे साथ-साथ चल पाए पढ़ना-लिखना और सुनना-बोलना पाठशाला भीतर और बाहर, 16. pp. 29-34.
टिना, (2023) सीखना कक्षा के बाहर भी हो सकता है पाठशाला भीतर और बाहर, 18.
ट्रेचेक-किंग, मेमलनी (2023) कौशल सिखाइए तथ्य नहीं आई वंडर रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस (4). pp. 33-38.
डी., निर्मला (2023) सामाजिक-भावनात्मक सहयोग कार्यक्रमों का कार्यान्वयन अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 42-43.
तंवर, हंसराज (2023) पढ़ने-लिखने का आनन्द पाठशाला भीतर और बाहर (17). pp. 54-57.
तनेजा, शिवानी and सोहित, सविता (2023) शैक्षिक माहौल में बचपन के आघात और उपचार अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 11-15.
त्रिपाठी, अवधेश (2023) दक्षिण एशियाई कला में सीखना-सिखाना पाठशाला भीतर और बाहर, 18.
त्रिवेदी, अंजना (2023) बाल साहित्य में गुँथे हुए मानवीय-सामाजिक मूल्य पाठशाला भीतर और बाहर, 16. pp. 15-21.
त्रिवेदी, वैलेंटीना (2023) कहानियाँ कैसे बच्चों का लालन-पालन करती हैं अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 1-4.
दत्ता, पल्लवी (2023) नियमित स्कूलों में विकलांग बच्चे अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 66-70.
दाश, रंजीत कुमार (2023) एक कलात्मक अन्वेषण आई वंडर रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस (4). pp. 8-23.
दीवान, हृदय कान्त (2023) पुस्तकालय व पुस्तकों के इस्तेमाल की सम्भावनाएँ पाठशाला भीतर और बाहर, 18. pp. 1-5. (In Press)
दुबे, शुचि (2023) बच्चे पेड़ लगाकर मूल्यवान सबक़ सीखते हैं अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 58-59.
देशमुख, ज्योति and तनेजा, शिवानी (2023) बच्चों की कहानियों में बच्चों की आवाज़ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 23-26.
देशमुख, नबनिता (2023) कक्षा में कहानी सुनाने की गतिविधियाँ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 28-31.
देशमुख, सीमा (2023) स्कूल और समुदाय में गालियों का इस्तेमाल और हिंसा की शुरुआत पाठशाला भीतर और बाहर, 16. pp. 7-14.
देसाई, ध्रुव (2023) कहानियों के माध्यम से सार्थक बातचीत अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 5-9.
द्विवेदी, अंजना (2023) भाषा की तरलता और अनुभव की गहनता से बनी मिट्टी का इत्र पाठशाला भीतर और बाहर (17). pp. 79-82.
द्विवेदी, अभिषेक कुमार (2023) बच्चे को जानना-समझना और सिखाने की तरकीब पाठशाला भीतर और बाहर, 16.
द्विवेदी, अभिषेक कुमार (2023) बच्चे असफल कैसे होते हैं पाठशाला भीतर और बाहर (17). pp. 70-78.
द्विवेदी, रजनी (2023) कहानियाँ सम्बन्ध बुनती हैं : मेरे अनुभव अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 45-47.
द्विवेदी, रजनी (2023) स्कूलों में पुस्तकालय की ज़रूरत : अतीत, आज और आगे पाठशाला भीतर और बाहर, 18. pp. 1-9. (In Press)
नटराजन, माला आर. (2023) सीखने की कठिनता वाले बच्चों के लिए सामाजिक-भावनात्मक मदद अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 63-65.
नमामि, शर्मा (2023) आधुनिक कक्षाओं में पारम्परिक ज्ञान अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 34-36.
निगम, मनोज (2023) शिक्षकों की ख़ुशहाली के लिए सचेतनता का अभ्यास अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 62-64.
नौटियाल, विजय आनन्द (2023) बच्चों के साथ कक्षा में अक्षांश-देशान्तर पर कार्य के अनुभव पाठशाला भीतर और बाहर, 15. pp. 84-91.
पटेल, सुमन (2023) कहानी की कथा पाठशाला भीतर और बाहर, 15. pp. 73-79.
पाराशर, सोनिका (2023) कथावना : कहानियों और कहानी सुनाने के लिए अवसर तैयार करना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 65-69.
पालीवाल, मीनू (2023) पढ़ना, अक्षर-मात्रा से आगे... पाठशाला भीतर और बाहर, 15. pp. 27-32.
पालीवाल, मीनू (2023) पढ़ने-लिखने में मौखिक भाषा की भूमिका पाठशाला भीतर और बाहर (17).
पालीवाल, मीनू (2023) पढ़ना : क्या सभी ग़लतियाँ सुधरवाई जाएँ? पाठशाला भीतर और बाहर, 18.
पासवान, नवीन कुमार (2023) कक्षाओं में अलगाव को रोकना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 39-41.
पीके, श्रुति (2023) बच्चों के साथ पक्षी अवलोकन अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 55-57.
पेरिओडी, उमाशंकर (2023) पश्चिमी घाट को बचाना : एक याद अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 60-64.
पेरिओडी, वाणी and पेरिओडी, उमाशंकर (2023) नियोजित हस्तक्षेप और आज़ादी : बच्चों की ज़रूरत क्या है - एक व्यक्तिगत विवेचना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 23-27.
पॉलराज, कीर्तना (2023) शिक्षक और शिक्षार्थी की ख़ुशहाली : एक ही सिक्के के दो पहलू अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 57-61.
प्रभात, (2023) प्यारी मदाम मौत पाठशाला भीतर और बाहर, 16. pp. 87-89.
प्रसाद, वीना (2023) कहानियों के ज़रिए विज्ञान को मानवीय बनाना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 70-72.
बजाज, सुनील (2023) सौगोल पट्टी अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स. pp. 91-92. (Unpublished)
बटारिया, शौर्या (2023) विविध आवश्यकताओं वाले बच्चे : एक शिक्षक क्या कर सकता है अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 47-49.
बडकस, ईशा (2023) व्यापक यौनिकता शिक्षा : सम्भावनाओं का विस्तार अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 53-56.
बडकस, ईशा (2023) कक्षा में कहानी सुनाने से क्या होता है? अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 21-24.
बालन, माधुर्या (2023) पहाड़ों में प्रकृति शिक्षा : मार्फा फ़ाउण्डेशन अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 18-20.
बी. एम., पद्मा (2023) कहानियों द्वारा सीखना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 41-44.
बुटोलिया, निशा (2023) बच्चों की दुनिया में किताबें — पुस्तकालय : एक परिचय पाठशाला भीतर और बाहर, 18.
बेगम, फ़रज़ाना (2023) सामाजिक-भावनात्मक शिक्षा को केन्द्र में रखना : अज़ीम प्रेमजी स्कूल कलबुर्गी अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 35-38.
मदान, अंकुर (2023) क्लास रूम विथ अ व्यू नोट्स फ्रॉम द कृष्णमूर्ति स्कूल्स : पुस्तक समीक्षा अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 76-78.
मदान, अमन (2023) चरित्र निर्माण : किशोरों की विरोधों से निपटने की संस्कृति पाठशाला भीतर और बाहर, 15. pp. 41-46.
मदान, अमन (2023) कक्षा में बन्धुत्व का निर्माण अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 1-4.
माण्डवगणे, आलोक and पी., वरुणी (2023) क्या बताती है विषुव के समय आपकी परछाईं? आई वंडर रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस (4). pp. 30-32.
मानिकपुरी, अंजु दास (2023) हमारे तालाबों को बचाना : कक्षा में एक परस्पर क्रिया अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 28-30.
मालवीय, मुकेश (2023) अक्षांश और देशान्तर की बातें पाठशाला भीतर और बाहर, 15. pp. 63-66.
मालवीय, मुकेश (2023) मातृभाषा और पढ़ने-लिखने की भाषा का द्वन्द्व पाठशाला भीतर और बाहर, 16. pp. 43-48.
मिश्र, ऋषभ कुमार (2023) सामाजिक विज्ञान की कक्षा में विद्यार्थियों का दैनन्दिन ज्ञान पाठशाला भीतर और बाहर, 15. pp. 47-55.
मुंडोली, सीमा and नागेन्द्रा, हरिणी (2023) पर्यावरण अनुसन्धान और क्रियात्मकता के फ़ासले को पाटना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 1-5.
मुकुन्दा, कीर्ति (2023) प्रकृति में यात्राएँ : सेंटर फ़ॉर लर्निंग स्कूल अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 11-17.
मुरलीधर, चन्द्रिका (2023) पर्यावरण शिक्षा : एक उभरता हुआ ज्ञानक्षेत्र अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 6-10.
मेहता, विवेक कुमार (2023) संख्याओं के संसार में भटकते हुए एक ख़ूबसूरत सफ़र पाठशाला भीतर और बाहर (17). pp. 22-29.
मेहता, शेफ़ाली त्रिपाठी (2023) रेड सॉइल स्प्रिंग : अ नेचर मैग्ज़ीन फॉर चिल्ड्रन अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 75-78.
मोकाशी, अनीश (2023) गुब्बारे की उड़ान को स्थिर करना आई वंडर रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस (4). pp. 78-81.
मौर्य, माया (2023) स्कूली शिक्षा में भाषा का आकलन : सार्थक तरीक़े अपनाने की ज़रूरत पाठशाला भीतर और बाहर, 15. pp. 56-62.
यदुवंशी, ललिता (2023) जो बच्चे बेहतर महसूस करते हैं, वे बेहतर सीखते हैं अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 39-41.
यादव, लवकुश (2023) दीवार पत्रिका और अभिव्यक्ति के मौक़े पाठशाला भीतर और बाहर, 18.
रजक, राजकुमार (2023) पर्यावरण जागरूकता के लिए रंगमंच का उपयोग अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 43-45.
रजनी, and महमूद, and मयंक, and मनोहर, and अब्दुल, (2023) स्कूल / कक्षा में संवैधानिक मूल्यों का शिक्षण कैसे हो ? पाठशाला भीतर और बाहर, 15. pp. 105-119.
रतूड़ी, शुभम (2023) कमरे में हाथी : सामाजिक और भावनात्मक शिक्षा (एसईएल) के अभाव वाला शिक्षण अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 52-54.
रस्तोगी, नूपुर (2023) संवाद के माध्यम से ख़ुशहाली तक पहुँचना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 65-70.
रस्तोगी, महिमा (2023) अभिव्यक्तिपूर्ण कला के रूप : शिक्षकों के लिए संसाधन अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 28-31.
राउत, गजेन्द्र (2023) बच्चों के पढ़ने-लिखने के विकास में पारिवारिक माहौल की भूमिका पाठशाला भीतर और बाहर, 16. pp. 49-58.
राजनारायण, मालविका (2023) कला और पर्यावरण अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 21-23.
राठौर, दीप्ति सिंह (2023) लैंगिक असमानता से समानता तक : ‘सद्भावना विद्यालय’ की ओर अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 32-34.
राधाकृष्णन, माला (2023) तरलता की चाह आई वंडर रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस (4). pp. 46-47.
राय, दीपक and भाटिया, पूनम (2023) किताबें पढ़ने का चस्का बच्चों में स्कूल के प्रति अनुराग बढ़ाता है पाठशाला भीतर और बाहर, 15. pp. 98-104.
रोचा, विनीता (2023) बच्चों के साथ विश्वास के रिश्ते बनाना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 50-52.
लखटकिया, सुकीर्ति (2023) बच्चों को सुनने का महत्त्व अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 55-59.
ललित, रागिनी (2023) सामाजिक न्याय : सीखने का केन्द्र अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 71-74.
वन्दना, and कल्पना, (2023) छोटी उम्र के विद्यार्थियों के लिए पर्यावरण शिक्षा : उड़ान स्कूल का अनुभव अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 65-68.
विनय सूरम, वेंकट नाग (2023) विज्ञान की कक्षा में लोकप्रिय कहानियाँ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 55-57.
विश्वकर्मा, श्वेता (2023) बालटी के अन्दर समन्दर : कक्षा में कहानी अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 52-54.
विष्ट, सुमन and राय, दीपक (2023) साक्षात्कार - शिक्षक का व्यापक नज़रिया कक्षा को जीवन्त और सार्थक बनाता है पाठशाला भीतर और बाहर, 16. pp. 95-103.
वेंकटरमन, अनुजा (2023) संघर्ष समाधान के लिए सामाजिक-भावनात्मक कौशल अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 19-22.
शर्मा, इमान (2023) कहानियाँ सुनाने के माध्यम से मूल्यों की तालीम : मेरे अनुभव अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 18-20.
शर्मा, प्रणाली (2023) एक समावेशी और सुरक्षित स्कूली संस्कृति का निर्माण अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 71-75.
शर्मा, प्रतिभा (2023) कविता शिक्षण और भाषाई कौशल पाठशाला भीतर और बाहर, 16. pp. 80-86.
शर्मा, प्रतिभा (2023) पत्र और संवेदनशील मुद्दे : कक्षा-कक्षीय प्रक्रिया पाठशाला भीतर और बाहर (17). pp. 64-69.
शर्मा, प्रतिभा (2023) विज्ञापन के ज़रिए सम्प्रेषण कला और सामाजिक सोच का विकास पाठशाला भीतर और बाहर, 18.
शर्मा, सुनीता (2023) सामाजिक विज्ञान शिक्षण का बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के साथ सम्बन्ध पाठशाला भीतर और बाहर, 16. pp. 64-70.
शाह, आलम (2023) हमारे समय में श्रम की गरिमा पाठशाला भीतर और बाहर, 15. pp. 92-97.
शुक्ला, अंकित (2023) जंगलों के पास रहने से बच्चे क्या सीखते हैं अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 31-33.
शुक्ला, दीपाली (2023) ज़िन्दगी और जीवटता की बुनावट : किमिया पाठशाला भीतर और बाहर, 16. pp. 90-91.
शेट्टी, नन्दिनी (2023) हमारे आस-पास प्रकृति : पत्तों से वृक्षों तक अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 37-38.
श्रीनिवासन, राजश्री (2023) बच्चों की ख़ुशहाली का पोषण करने के लिए शिक्षकों को तैयार करना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 12-16.
सनी, शरून (2023) भाषा सीखने में कहानियों का प्रभाव अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 61-64.
सम्पादक, (2023) पाठशाला भीतर और बाहर अंक 15, मार्च 2023 पाठशाला भीतर और बाहर, 15. pp. 1-132.
सम्पादक, (2023) आई वंडर…रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस, जून 2023 : एक कलात्मक अन्वेषण आई वंडर रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस (4). pp. 1-104.
सम्पादक, (2023) अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व, फरवरी 2023 : पर्यावरण जागरूकता के लिए शिक्षा अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 1-88.
सम्पादक, (2023) अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व अंक 6 जून, 2023 : स्वस्थ्य और ख़ुशहाल जीवन के लिए शाला में लालन-पालन भाग-1 अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 1-80.
सम्पादक, (2023) साक्षात्कार : माला राधाकृष्णन से आई वंडर रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस (4). pp. 73-77.
सम्पादक, (2023) पाठशाला भीतर और बाहर अंक 16, जून 2023 पाठशाला भीतर और बाहर, 16. pp. 1-128.
सम्पादक, (2023) पाठशाला भीतर और बाहर अंक 17, सितम्बर 2023 पाठशाला भीतर और बाहर, 17. pp. 1-120.
सम्पादक, (2023) पाठशाला भीतर और बाहर : पुस्तकालय विशेष अंक 18, दिसम्बर 2023 पाठशाला भीतर और बाहर, 18.
सम्पादक, (2023) अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व : स्वस्थ्य और ख़ुशहाल जीवन के लिए शाला में लालन-पालन भाग-2 अंक 7 अगस्त, 2023 अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 1-88.
सम्पादक, (2023) अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व : कहानी सुनाना शैक्षणिक दृष्टिकोण के रूप में_अंक 8_अक्टूबर 2023 अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 1-82.
सरदाना, अरविन्द (2023) सामाजिक अध्ययन के शिक्षकों को याद करते हुए पाठशाला भीतर और बाहर, 16. pp. 59-63.
सलीम, जवेरिया (2023) स्कूल में ख़ुशी की तलाश अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 6-11.
सलीम, जवेरिया (2023) शिक्षक की ख़ुशहाली पर पुनर्विचार : तनाव और थकान से दूर अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 5-10.
सालक्की, सचिन (2023) व्यवहार में लोकतंत्र : एक शिक्षक ने दिखाई राह अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 44-46.
साल्दान्हा, डालिया (2023) सोडियम क्लोराइड आई वंडर रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस (4). pp. 63-65.
साहू, द्रोण (2023) बच्चों को होमवर्क नहीं, बल्कि चुनौती दें पाठशाला भीतर और बाहर (17).
साहू, सावित्री (2023) भेदभाव और बहिष्करण का ख़ात्मा : ‘सद्भावना विद्यालय’ की ओर अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 45-47.
साहू, सुरेश कुमार (2023) स्कूल में संवैधानिक मूल्य : सद्भावना स्कूल कार्यक्रम अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 17-22.
सिंह, अनिल (2023) दहलीज़ के बाहर सामाजिक विज्ञान का संसार पाठशाला भीतर और बाहर, 15. pp. 12-19.
सिंह, अनिल (2023) परिवार के विस्तार के रूप में स्कूल अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 16-18.
सिंह, अनिल (2023) बाल साहित्य : नए संसार की खिड़की पाठशाला भीतर और बाहर (17). pp. 13-21.
सिंह, अनिल (2023) कक्षा की पाठ वस्तु का पुस्तकालय से जुड़ाव पाठशाला भीतर और बाहर, 18. pp. 1-10. (In Press)
सिंह, वृजेश (2023) बच्चों के साथ पुस्तकालय पर काम करने के कुछ अनुभव पाठशाला भीतर और बाहर, 18.
सिन्हा, रवि and कुमार परदेसी, आशीष and चारी, दीपा (2023) विद्यार्थियों के डिज़ाइन को उभारना आई वंडर रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस (4). pp. 48-53.
सुंदर, श्याम (2023) पढ़ने की घण्टी ने बदली विद्यालय की छटा पाठशाला भीतर और बाहर, 16. pp. 76-79.
सुधीर, उमा (2023) पदार्थ की प्रकृति आई वंडर रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस (4). pp. 4-7.
सुनीता, (2023) लिखना सीखने की मज़ेदारी पाठशाला भीतर और बाहर (17). pp. 48-53.
सुरेशराव, सुनीता (2023) शिक्षकों की फ़िक्र और देखरेख द्वारा एक स्कूल का रूपान्तरण अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 60-62.
सेल्वम, सलाई and के., शंकर (2023) शैक्षिक विषयों के साथ पर्यावरण जागरूकता को जोड़ना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 46-50.
सोलंकी, शालिनी (2023) भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए कुछ सरल गतिविधियाँ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 48-51.
हल्दर, अनुजा (2023) धानी के तीन दोस्त : कक्षा में कहानी अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 32-34.
ಅಮೃತವಲ್ಲಿ, ಆರ್. (2023) ದ್ವಿತೀಯ ಭಾಷಾ ಅರ್ಜನೆ ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ, 4. (Unpublished)
ಕಪೂರ್, ಕೀರ್ತಿ (2023) ಪರ್ಯಾಯ ಮೌಲ್ಯಮಾಪನದೊಂದಿಗೆ ಶಾಲೆಗೆ ಹಿಂದಿರುಗಿ ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ, 3.
ಕುಮಾರ್, ಎ. ಅರುಣ್ (2023) ಪ್ರೇರಣಾತ್ಮಕ ಸಂದರ್ಶನ ನಡೆಸುವುದು: ದ್ವಿತೀಯ ಹಾಗೂ ವಿದೇಶಿ ಭಾಷಾ ಶಿಕ್ಷಕರಿಗೆ ಒಂದು ಪರಿಣಾಮಕಾರಿ ಸಾಧನ ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ, 3.
ಕುಮಾರ್, ರಾಜೇಶ್ (2023) ಪ್ರೊಫೆಸರ್ ರುಕ್ಮಿಣಿ ಭಾಯಾ ನಾಯರ್ (ಪ್ರೊ. ರುಕ್ಮಿಣಿ) ರೊಂದಿಗೆ ರಾಜೇಶ್ ಕುಮಾರ್ (ರಾಜೇಶ್) ನಡೆಸಿದ ಮಾತುಕತೆ ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ, 3.
ಕುಮಾರ್, ರಾಜೇಶ್ (2023) ಓದುವಿಕೆಯ ಬೆಳವಣಿಗೆ ಮತ್ತು ಅದರಲ್ಲಿನ ತೊಂದರೆಗಳು ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ, 3.
ಕುಮಾರ್, ವಿಜಯ್ (2023) ಮಕ್ಕಳ ಸಾಹಿತ್ಯದ ವಿವಿಧ ಅಂಶಗಳ ಮೇಲೆ ಒಂದು ವಿಚಾರ ಸಂಕಿರಣ ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ, 3.
ಖನ್ನಾ, ಎ.ಎಲ್ (2023) ಪ್ರಾಥಮಿಕ ಹಂತದ ಇಂಗ್ಲಿಷ್ ಬೋಧನೆಯ ಪ್ರಮುಖ ಸಮಸ್ಯೆಗಳು ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ, 4. (Unpublished)
ಗೋಸ್ವಾಮಿ, ರಿಚಾ (2023) ತರಗತಿ ಚಟುವಟಿಕೆಗಳು : ಹೋಲಿಸಿ ಮತ್ತು ವ್ಯತ್ಯಾಸಗಳನ್ನು ಗುರುತಿಸಿ: ಸಾಮ್ಯತೆ ಇದ್ದರೂ ಭಿನ್ನ ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ, 3.
ಜಯರಾಮ್, ಕೀರ್ತಿ (2023) ಆರಂಭಿಕ ಸಾಕ್ಷರತಾ ಕಾರ್ಯಕ್ರಮವೊಂದರ ಪ್ರಯಾಣ ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ, 3.
ದ್ವಿವೇದಿ, ರಜನಿ (2023) ತರಗತಿಯ ಚಟುವಟಿಕೆಗಳು : ನಿಸ್ಸಂದಿಗ್ಧ ಅಥವಾ ಸಂದಿಗ್ಧ ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ, 3.
ದ್ವಿವೇದಿ, ರಜನಿ (2023) ಗೇಮ್ಸ್ ಫಾರ್ ಲ್ಯಾಂಗ್ವೇಜ್ ಲರ್ನಿಂಗ್ (ಭಾಷಾ ಕಲಿಕೆಗಾಗಿ ಆಟಗಳು) ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ, 3.
ಪಿನ್ನಿಂಟಿ, ಲಕ್ಷಣಮಣರಾವ್ (2023) ಅರ್ಥವನ್ನು ಊಹಿಸುವಲ್ಲಿ ವಾಕ್ಯ-ಮಟ್ಟದ-ಔಪಚಾರಿಕ ರೂಪರೇಷೆಯನ್ನು ಅಳವಡಿಸಿಕೊಳ್ಳುವುದನ್ನು ಬೋಧಿಸುವುದರ ಪರಿಣಾಮ ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ, 3.
ಪಿಪಲಾಯಿ, ದ್ರಿಪ್ತಾ (2023) ತರಗತಿ ಕೋಣೆಯಲ್ಲಿ ನೀವು ನಿಮ್ಮ ಸ್ವಂತದ ಭಾಷೆಯನ್ನು ಬಳಸಬಹುದು’ ಎನ್ನುವುದು ಬದಲಾವಣೆಯನ್ನುಂಟು ಮಾಡಬಲ್ಲದು ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ, 3.
ಬೆಡದೂರ್, ನಿವೇದಿತಾ ವಿಜಯ್ (2023) ಬಹುಭಾಷಿಕತೆ ಮತ್ತು ಇಂಗ್ಲಿಷ್ ತರಗತಿ ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ, 3.
ಮುಖೋಪಾಧ್ಯಾಯ, ಸುದೇಶ್ (2023) ಅಂಗವೈಕಲ್ಯವಿರುವ ಮಕ್ಕಳಿಗೆ ಭಾಷೆಯನ್ನು ಕಲಿಸುವುದು ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ, 4. (Unpublished)
ಲುಕ್ಮನಿ, ಡಾ. ಯಾಸ್ಮೀನ್ (2023) ಸಂದರ್ಶನ ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ, 4.
ವರ್ಗೀಸ್, ಲೇಹ್ and ರಂಜನಾ, . and ಸುಂದರ್, ಮೇಧಾ (2023) ಸಾವಿತ್ರಿಬಾಯಿ ಪ್ರವರ್ತಕಿಯ ಪಯಣ Azim Premji University.
ವಿಬಿಇಆರ್ಸಿ ತಂಡ, (2023) ಲೇಖಕರಾಗಿ ಮಕ್ಕಳು, ಸಂಪಾದಕರು ಅಥವಾ ವಿಮರ್ಶಕರಾಗಿ ಶಿಕ್ಷಕರು ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ, 3.
ವೆಂಕಟಲಕ್ಷ್ಮೀ, ಟಿ. ಶ್ರೀಮತಿ and ಸರ್ಕಾರ್ ಮಿತ್ರ, ಚಂದ್ರೇಯೀ (2023) ಬೋಧನೆ/ಕಲಿಕೆಯ ಪ್ರಕ್ರಿಯೆಯಲ್ಲಿ ಹಿಮ್ಮಾಹಿತಿಯ ಮಹತ್ವ ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ (4). (Unpublished)
ಶ್ರೀವಾಸ್ತವ, ಶೆಫಾಲಿ (2023) ವಾಸ್ತವಾಂಶಗಳಿಗೆ ಪ್ರತಿಯಾಗಿ ಭಾವನೆಗಳು: ಭಾರತದ ತರಗತಿಗಳಲ್ಲಿ ಸಾಹಿತ್ಯ ಬೋಧನೆ ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ, 4. (Unpublished)
ಸಂಪಾದಕರು, (2023) ಐ ವಂಡರ್...ರೀಡಿಸ್ಕವರಿಂಗ್ ಸ್ಕೂಲ್ ಸೈನ್ಸ್ : ಜುಲೈ 2018 : ಸ್ಥಳ ಆಧಾರಿತ ವಿಜ್ಞಾನ ಕಲಿಕೆ ಐ ವಂಡರ್ ರೀಡಿಸ್ಕವರಿಂಗ್ ಸ್ಕೂಲ್ ಸೈನ್ಸ್. pp. 1-136.
ಸರ್ಕಾರ್, ಶ್ರುತಿ (2023) ದೃಷ್ಟಿದೋಷವುಳ್ಳ ವಿದ್ಯಾರ್ಥಿಗಳಿಗೆ ಕಲಿಸುವುದು ಹೇಗೆ? ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ, 4. (Unpublished)
ಸೂದ್, ಎಸ್.ಸಿ. (2023) ದ್ವಿತೀಯ / ವಿದೇಶಿ ಭಾಷಾ ವಾಚನಕ್ಕೆ ಸಂವಾದಾತ್ಮಕ ಮಾರ್ಗಗಳು ಮತ್ತು ಅವುಗಳ ಸೂಚಿತ ಪರಿಣಾಮಗಳು ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ, 3.
ಸೇನ್ಗುಪ್ತಾ, ಬೈದೇಹಿ and ಕರ್ಮಾಕರ್, ಸಮೀರ್ (2023) ತರಗತಿಗಳಲ್ಲಿನ ಬಹುಭಾಷಿತ್ವ: ಪಶ್ಚಿಮ ಬಂಗಾಳದ ಪ್ರಾಥಮಿಕ ಶಿಕ್ಷಣದ ಪರಿಗಣನೆಯಲ್ಲಿ ಭಾಷೆ ಮತ್ತು ಭಾಷಾ ಬೋಧನೆ, 4. (Unpublished)