Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

सुनना, बोलना, पढ़ना और लिखना सिखाना : क्रमिक या एक साथ?

बुटोलिया, निशा and मेनन, शैलजा (2017) सुनना, बोलना, पढ़ना और लिखना सिखाना : क्रमिक या एक साथ? Other. Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences.

[img] Fulltext Document
Teaching Listening, Speaking, Reading and Writing - Sequential or Simultaneous.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (592kB)

Introduction

यह लेख सुनने, बोलने, पढ़ने और लिखने को क्रमिक रूप से सिखाने की बजाए एक साथ सिखाने के विचार पर चर्चा करता है। आगे यह व्याख्या करता है कि प्रतीकात्मकता एलएसआरडब्ल्यू के केन्द्र में है और बच्चों के बुनियादी भाषा विकास में अर्थ निर्माण और प्रतीकों का इस्तेमाल शामिल है। एलएसआरडब्ल्यू क्षमताओं के परस्पर सम्बद्ध होने और उन्हें एक साथ सिखाने के विचार पर ज़ोर देने के लिए इसमें वास्तविक जीवन के उदाहरणों और एक फ़ैसिलिटेटर व भाषा के शिक्षकों के समूह बीच की बातचीत का इस्तेमाल किया गया है।

Item Type: Monograph (Other)
Discipline: Curriculum and Pedagogy in Language Education
Programme: Postgraduate Programmes > MA in Education
Title(English): Teaching Listening, Speaking, Reading and Writing : Sequential or Simultaneous?
Creators(English): Nisha Butoliya, Shailaja Menon & Harshita V. Das
Publisher: Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1373
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.