पिक्चर बुक में चित्रों को पढ़ना
पायदा, अखिला (2019) पिक्चर बुक में चित्रों को पढ़ना Other. Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences.
Fulltext Document
पिक्चर बुक में चित्रों को पढ़ना.pdf Download (1MB) |
Introduction
यह हैण्डआउट बच्चों को चित्र-पुस्तक में चित्र पढ़ना सिखाने के बारे में बात करता है। यह चित्र-पुस्तक में चित्र और डिज़ाइन के मुख्य पहलुओं पर चर्चा करता है जिनकी सराहना करने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित किया जा सकता है। इसमें बच्चों के साथ चित्रों में कथात्मक अनुक्रम और चरित्र-चित्रण के साथ कला और डिज़ाइन के तत्वों (पेज लेआउट, दृष्टिकोण, प्रदर्शन और फ्रेमिंग जैसी अवधारणाओं को शामिल करते हुए) पर चर्चा की गई है। इस चर्चा का उद्देश्य उन्हें यह समझने का अवसर देना है कि चित्र और पाठ मिलकर अर्थ कैसे बनाते हैं।
Item Type: | Monograph (Other) |
---|---|
Discipline: | Curriculum and Pedagogy in Language Education |
Programme: | Postgraduate Programmes > MA in Education |
Title(English): | Reading Illustration in Picture Books |
Creators(English): | Akhila Pydah |
Publisher: | Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1397 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.