स्वतंत्रता के बाद के भारत में शिक्षा और समाज : भविष्य की ओर दृष्टि
कुमार, कृष्ण (1998) स्वतंत्रता के बाद के भारत में शिक्षा और समाज : भविष्य की ओर दृष्टि इकॉनॉमिक एण्ड पॉलिटिकल वीकली, 33 (22). pp. 1391-1396.
Fulltext Document
Education and society in post-independence India.pdf Download (294kB) |
Introduction
यह लेख शिक्षा के वर्तमान परिदृश्य में तीन दीर्घकालिक प्रवृत्तियों पर प्रकाश डालता है— प्राथमिक और माध्यमिक स्तर पर ड्रॉपआउट; संसाधनों का असमान उपयोग कर समाज के सांस्कृतिक एवं आर्थिक रूप से प्रभावशाली वर्गों द्वारा उच्च शिक्षा के ज़रिए राज्य मशीनरी पर पकड़ मज़बूत करना; और व्यवस्था में अन्तर्निहित विभाजन, जो वर्ग-हितों की रक्षा करता है। शिक्षा सम्बन्धी ऐतिहासिक आँकड़ों का इस्तेमाल करते हुए, शिक्षा पर नई आर्थिक नीतियों का प्रभाव और भावी परिवर्तनों के साथ-साथ सहभागी लोकतंत्र के विकास की सम्भावना पर भी यह लेख विस्तार से बात करता है।साथ ही इस लेख में सामाजिक न्याय और सामूहिक आत्म-पहचान के मुद्दों पर भी विचार हुआ है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Political Economy of Education |
Programme: | Postgraduate Programmes > MA in Education |
Title(English): | Education and society in post-independence India |
Creators(English): | Krishna Kumar |
Publisher: | Economic and Political Weekly |
Journal or Publication Title(English): | Economic and Political Weekly |
Contributors: | Translator: Kamal Nayan Choubey; Reviewer: Kanwar Chandradeep Singh; Copy Editor: Shehnaz |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1442 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.