समझने की तलाश
पोनप्पन, ऊषा (2009) समझने की तलाश अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (1). pp. 40-42.
Fulltext Document
A Quest for Understanding.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (1MB) |
Introduction
लेखिका ने अपने जीवन की एक महत्त्वपूर्ण घटना, आईसीएमआर में मिली सीख कि विज्ञान शिक्षण को कैसे बेहतर बनाया जाए; को प्रस्तुत किया है। वे बताती हैं कि राष्ट्रीय विज्ञान प्रतिभा छात्रवृत्ति पाने से उनके लिए स्नातक अध्ययन के द्वार खुल गए। एक स्नातक विद्यार्थी के रूप में, उन्होंने वैज्ञानिक जाँच सीखी और यह कि चाहे प्रयोग का परिणाम कुछ भी हो, पर कुछ-न-कुछ सीखने को ज़रूर मिलता है। इसके लिए, विज्ञान शिक्षण प्रत्यक्ष सूचना हस्तान्तरण के बजाय इंटरैक्टिव होना चाहिए। इस तरह का शिक्षाशास्त्र विद्यार्थियों को आजीवन शिक्षार्थी और समस्या समाधानकर्ता बनने के लिए सशक्त बनाएगा।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Science Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | A Quest for Understanding |
Creators(English): | Usha Ponnappan |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Bharat Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1458 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.