कक्षा में प्रयोगशाला : मन में आविष्कारी सोच
राघवन, नीरजा (2009) कक्षा में प्रयोगशाला : मन में आविष्कारी सोच अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (1). pp. 19-23.
Fulltext Document
Bringing the Laboratory into the Classroom_Bringing Inventive Thinking into the Mind.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (2MB) |
Introduction
लेख विज्ञान कक्षा में परिवेश की वस्तुओं के साथ प्रयोगशाला उपयोग के महत्त्व की व्याख्या करता है। इससे विद्यार्थियों के सीखने एवं विचार कौशल को बढ़ावा मिलता है। यह उन्हें अपनी पूर्व धारणाओं पर सवाल उठाने और अपनी विज्ञान पाठ्यपुस्तकों के साथ बेहतर काम करने के लिए प्रेरित करता है। उदाहरणों और फ़्लोचार्ट के माध्यम से लेख विद्यार्थियों के अवलोकन, पूछताछ और विचार कौशल को विकसित करने के तरीक़े सुझाता है। पूरी प्रक्रिया में शिक्षक की भूमिका और 'पाठ्यक्रम को पूरा करने' की धारणा से परे सोचने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया गया है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Science Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Bringing the Laboratory into the Classroom: Bringing Inventive Thinking into the Mind |
Creators(English): | Neeraja Raghavan |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Satyendra Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1464 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.