वैज्ञानिक भी गलती करते हैं?
राघवन, नीरजा (2009) वैज्ञानिक भी गलती करते हैं? अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (1). pp. 39-40.
Fulltext Document
Did Scientists Ever Err.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (933kB) |
Introduction
लेखिका शिक्षण में भ्रान्तिपूर्ण सोच के वास्तविक उदाहरणों को शामिल करने की आवश्यकता की व्याख्या करती हैं। वे खोज की पूरी प्रक्रिया को स्पष्ट करती हैं और बताती हैं कि हम हमेशा सोचने की एक पुनरावृत्त प्रक्रिया में होते हैं, जिसमें कई 'सत्यों' पर दोबारा ग़ौर करते जाते हैं। वे गेलन की धारणा कि -रक्त लगातार यकृत में बनता रहता है और यह एक ज्वलनशील ईंधन है - पर सवाल उठाने के लिए विलियम हार्वी द्वारा किए गए कार्यों का हवाला देती हैं, लैमार्कियन विकासवादी सिद्धान्तों पर पुन: काम करने आदि उदाहरणों से वे अपनी बात को विस्तार देती हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Science Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Did Scientists Ever Err? |
Creators(English): | Neeraja Raghavan |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Bharat Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1476 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.