साकार से निराकार की ओर
जयदेव, जी.एस. (2009) साकार से निराकार की ओर अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (1). pp. 17-18.
Fulltext Document
From the real to the abstract.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (934kB) |
Introduction
लेखक दीनबन्धु स्कूल, चामराजनगर में गणित और विज्ञान शिक्षा को एकीकृत करने के अपने अनुभवों का वर्णन करते हैं। जीवविज्ञान कक्षा में, विद्यार्थियों ने संख्यात्मक डेटा (जड़ों और अंकुरों की वृद्धि) का निरीक्षण और रिकॉर्ड करना सीखा और उन्हें ग्राफ़िक रूप से प्रस्तुत किया। ग्राफ़ के प्रकार और अन्य गतिविधियों के विवरण पर विद्यार्थियों के प्रश्न लेख में शामिल हैं। अनुपात को समझने के लिए इसी तरह की गतिविधियों का भी वर्णन किया गया है। लेखक के अनुसार, ऐसी गतिविधियाँ विद्यार्थियों को अधिक सारगर्भित और जटिल गणित और विज्ञान को समझने के लिए एक आधार प्रदान करती हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Science Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | From the real to the abstract |
Creators(English): | Jayadeva |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Satyendra Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1478 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.