Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

एनसीएफ के तरीके से विज्ञान सीखना

प्रसाद, इन्दु (2009) एनसीएफ के तरीके से विज्ञान सीखना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (1). pp. 3-5.

[img] Fulltext Document
Learning Science the NCF Way.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (1MB)

Introduction

लेख एनसीएफ के अनुसार विज्ञान सीखने पर ज़ोर देता है और कहता है कि सभी बच्चों को वैज्ञानिक दृष्टि से साक्षर होना चाहिए। यह लेख एनसीएफ के मुताबिक़ भारत में विज्ञान शिक्षा के प्रमुख मुद्दों और बच्चों में आत्मसात की जाने वाली दक्षताओं को सूचीबद्ध करता है। यह आग्रह करता है कि विज्ञान पाठ्यचर्या की रूपरेखा बच्चों के सीखने के चरणों के अनुरूप होनी चाहिए। गतिविधियों के लिए पर्याप्त गुंजाइश होनी चाहिए और बच्चों को वैज्ञानिक ज्ञान पर ज़ोर देने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। इस सन्दर्भ में दो उदाहरण भी प्रस्तुत किए गए हैं।

Item Type: Article
Discipline: Science Education
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Learning Science the NCF Way
Creators(English): Indu Prasad
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Satyendra Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1485
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.