विज्ञान की कक्षा में बच्चों की आवाज़
वीजापुरकर, ज्योत्सना (2009) विज्ञान की कक्षा में बच्चों की आवाज़ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (1). pp. 15-17.
Fulltext Document
Listening to Children's Voices in the Science Classroom.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (1MB) |
Introduction
लेखिका दो अलग-अलग कक्षाओं की तुलना करती हैं। पहली में, केवल एक या दो विद्यार्थी ही प्रश्नों का उत्तर देते हैं और शेष निष्क्रिय होते हैं। दूसरी में, सभी विद्यार्थी सक्रिय भागीदार हैं। इस कक्षा में, विद्यार्थियों के लिए नकारात्मक परिणामों से डरे बिना सभी ‘यदि’ और ‘परन्तु’ को शामिल करते हुए परिवर्तनशील अवधारणाओं को व्यक्त करने की गुंजाइश होती है। यह एक आदर्श विज्ञान कक्षा है जहाँ विद्यार्थी संज्ञानात्मक संघर्षों को हल करना सीखते हैं और प्रतिक्रियाओं का आलोचनात्मक मूल्यांकन करते हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Science Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Listening to Children's Voices in the Science Classroom |
Creators(English): | Jyotsna Vijapurka |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Satyendra Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1487 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.