Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

भाषा तथा राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा

प्रसाद, इन्दु (2009) भाषा तथा राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (13). (Unpublished)

[img] Fulltext Document
Language and the National Curriculum Framework.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (263kB)

Introduction

यह लेख स्कूल स्तर पर भाषा सीखने और सिखाने पर राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 की स्थिति की पड़ताल करता है। राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 के अनुसार, बच्चों में भाषा सीखने की क्षमता का एक स्तर होता है। जब तक बच्चे स्कूल में प्रवेश करते हैं, तब तक वे घर और स्थानीय भाषाओं में काफ़ी मात्रा में सम्प्रेषण कौशल सीख चुके होते हैं। इसलिए स्कूली शिक्षा में बच्चों की अपनी भाषाएँ सिखाई जानी चाहिए ताकि वे भ्रमित न हों। कक्षा में बहुभाषी संसाधनों का उचित उपयोग किया जाना चाहिए। हमें यह महसूस करना चाहिए कि उपलब्धि का मतलब केवल अच्छे अंक प्राप्त करना नहीं है, बल्कि अवधारणाओं को समझना, सम्प्रेषण और अभिव्यक्ति कौशल प्राप्त करना भी है। लेख शिक्षकों से इस सम्बन्ध में सक्रिय होने का आग्रह करता है।

Item Type: Article
Discipline: Language Education
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Language and the National Curriculum Framework
Creators(English): Indu Prasad
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Satyendra Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1585
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.