कक्षा में पाठकों का रंगमंच
पायदा, अखिला (2019) कक्षा में पाठकों का रंगमंच Other. Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences.
Fulltext Document
Readers Theatre in Classroom.pdf Download (533kB) |
Introduction
यह लेख प्रारम्भिक वर्षों में विद्यार्थियों में सुनने, बोलने और पढ़ने के कौशलों का विकास करने में पाठकों के रंगमच के महत्त्व की बात करता है। यह बताता है कि किस प्रकार पाठकों का रंगमंच पाठ के साथ गहरे तौर पर जुड़कर उसका अर्थ समझने में विद्यार्थियों की मदद करता है। आगे यह कक्षा में पाठकों के रंगमंच को इस्तेमाल करने के तरीकों की व्याख्या करता है। यह विद्यार्थियों के लेखन कौशल के विकास के लिए स्क्रिप्ट लिखने में उनकी भागीदारी की बात भी करता है।
Item Type: | Monograph (Other) |
---|---|
Discipline: | Curriculum and Pedagogy in Social Studies |
Programme: | Postgraduate Programmes > MA in Education |
Title(English): | Readers Theatre in Classroom |
Creators(English): | Akhila Pydah |
Publisher: | Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1749 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.