भारतीय प्राथमिक शिक्षा नीति की समीक्षा
भट्टी, किरण (2014) भारतीय प्राथमिक शिक्षा नीति की समीक्षा इकॉनॉमिक एण्ड पॉलिटिकल वीकली, 49 (43-44). pp. 100-107. ISSN (Print) - 0012-9976 | (Online) - 2349-8846
Fulltext Document
Review of Elementary Education Policy in India.pdf Download (282kB) |
Introduction
भारतीय मानव विकास सर्वेक्षण रपट (2010) शिक्षा में सामाजिक असमानता का खुलासा करती है। दलितों, आदिवासियों और मुस्लिमों में स्कूल छोड़ने की दरें उच्च जातियों की तुलना में कई अधिक हैं। विशेष रूप से वंचित समूहों के सम्बन्ध में शिक्षा की उपेक्षा की लम्बी अवधि ने प्राथमिक शिक्षा के सार्वभौमिकरण के मामले में भारी बैकलॉग के बीज बोए हैं। यह आलेख संविधान में शिक्षा को मौलिक अधिकार का दर्जा दिए जाने तक के सफ़र और भारतीय शिक्षा नीति की पहचान बन चुके शब्दाडम्बरों और क्रियान्वयन के मध्य खाई की पड़ताल करता है। इस महत्त्वपूर्ण संवैधानिक जनादेश की पूर्ति के लिए राजनैतिक और प्रशासनिक इच्छा की कमी को लेख में उजागर किया गया है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Educational Policy and School Systems |
Programme: | Postgraduate Programmes > MA in Education |
Title(English): | Review of Elementary Education Policy in India |
Publisher: | Economic and Political Weekly |
Journal or Publication Title(English): | Economic and Political Weekly |
Contributors: | Translator: Rajnish Ranjan; Copyeditor: Kanchan Sharma |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/176 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.