भारत में विद्यालय स्तर पर कृषि शिक्षा की प्रासंगिकता
भार्गव, प्रकृति (2018) भारत में विद्यालय स्तर पर कृषि शिक्षा की प्रासंगिकता In: विज्ञान और विज्ञान शिक्षा. (Unpublished)
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Introduction
यह पर्चा भारत कृषि शिक्षा की विकास यात्रा पर है। स्वतंत्रत पूर्व के समय की झलक से शुरू करते हुए पर्चा इक्कीसवीं सदी के परिदृश्य तक लाता है। लेखिका विद्यालयी स्तर पर शैक्षिक पाठ्यक्रम में कृषि शिक्षा के प्रति उदासीनता के प्रति चिन्ता जाहिर करती हैं। वे इस तथ्य पर विचार करती हैं कि कृषि प्रधान देश होते हुए भी भारत के शिक्षा पाठ्यक्रमों से कृषि बाहर क्यों है? विश्लेषण करते हुए वे इसके कारणों की पड़ताल करती हैं। साथ ही भारत में कृषि को शिक्षा में शामिल करने के प्रयासों को सूचीबद्ध भी करती हैं। पर्चा माँग करता है कि कृषि शिक्षा को ज़्यादा सार्थक व सार्वभौमिक बनाया जाए।
Item Type: | Conference or Workshop Item (Paper) |
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Discipline: | Science |
Programme: | Collaborative Publications > Seminar Readers |
Creators(English): | Prakrati Bhargava |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1767 |
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Disclaimer
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अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.