Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

भारतीय कक्षाओं में व्यापक साक्षरता निर्देश का नमूना

मेनन, शैलजा and दास, हर्षिता वी. (2019) भारतीय कक्षाओं में व्यापक साक्षरता निर्देश का नमूना Other. Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences.

[img] Fulltext Document
Comprehensive Literacy Instruction Model in Indian Classrooms.pdf

Download (1MB)

Introduction

यह सारपत्र व्यापक या सन्तुलित साक्षरता रूपरेखा (फ्रेमवर्क) से परिचित करता है। और चिन्तनशील शिक्षकों के प्रश्नों के कुछ उत्तर प्रदान करता है, पहला, क्या पढ़ाना चाहिए? इसके पाँच महत्त्वपूर्ण पहलू हैं- समझ, शब्द-भण्डार, धारा-प्रवाह, वर्ण ज्ञान और ध्वनि जागरूकता के साथ कुछ अन्य कौशलों पर चर्चा की गई है। दूसरा, कैसे पढ़ाना चाहिए? इसमे मुखर वाचन, आदर्श लेखन, साझा पठन व लेखन, निर्देशित पठन व लेखन, स्वतंत्र पठन व लेखन जैसी गतिविधियों पर विस्तार से चर्चा की गई है। तीसरा, किन चीजों से पढ़ाना चाहिए? इसमें पाठ्य पुस्तकें, बाल साहित्य,पुस्तकालय/रीडिंग कार्नर, वर्कशीट, वर्ण-ध्वनि व उसके सम्बन्धों को सीखने वाली गतिविधियाँ, प्रिंट-समृद्ध वातावरण और मिश्रित सामग्री आदि शामिल हैं।

Item Type: Monograph (Other)
Discipline: Curriculum and Pedagogy in Language Education
Programme: Postgraduate Programmes > MA in Education
Title(English): Comprehensive Literacy Instruction Model in Indian Classrooms
Creators(English): Shailaja Menon, Harshita V. Das
Publisher: Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2622
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.