समझ की रणनीतियों का शिक्षण भाग 1 - परिचय और संक्षिप्त विवरण
सिन्हा, शुचि (2019) समझ की रणनीतियों का शिक्षण भाग 1 - परिचय और संक्षिप्त विवरण Other. Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences.
Fulltext Document
Teaching Comprehension Strategies Part-I.pdf Download (1MB) |
Introduction
यह लेख दो भागों में विभाजित है। भाग A ज़िम्मेदारी का क्रमिक हस्तानान्तरण मॉडल के सम्बन्ध में चर्चा करता है। समझ बनाने की रणनीतियों की इस प्रक्रिया को पहचानने के चार पहलू हैं – रणनीति को करके दिखाना, रणनीतियों का सम्मिलित तरीके से इस्तेमाल, निर्देशित अभ्यास और रणनीति का स्वतंत्र उपयोग। भाग B समझ बनाने की रणनीतियों से परिचित करता है। जिनमें पूर्व ज्ञान, अनुमान लगाना, चित्रों के रूप में प्रदर्शन और सारांश निकालना शामिल है; जिन्हें कक्षा में इस्तेमाल किया जा सकता है। अन्त में, यह समझ बनाने की रणनीतियों के शिक्षण के लिए किताबें भी प्रस्तावित करता है।
Item Type: | Monograph (Other) |
---|---|
Discipline: | Curriculum and Pedagogy in Language Education |
Programme: | Postgraduate Programmes > MA in Education |
Title(English): | Teaching Comprehension Strategies Part-I |
Creators(English): | Shuchi Sinha |
Publisher: | Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2626 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.