Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

प्रारम्‍भिक कक्षाओं में साहित्य शिक्षण – एक शिक्षिका का शोध

रक्षित, श्रेया and मेनन, शैलजा (2019) प्रारम्‍भिक कक्षाओं में साहित्य शिक्षण – एक शिक्षिका का शोध Other. Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences.

[img] Fulltext Document
Interpreting and Responding to Literature in Elementary Classrooms - A Teacher Research.pdf

Download (1MB)

Introduction

यह बच्चों को अच्छे व प्रासंगिक साहित्य से अन्‍तःक्रिया सिखाने के एक प्रयोग का उदाहरण सहित रपट है। लेखिकाओं का आग्रह है कि ऐसे साहित्य बच्चों को अपने पर्यावरण से सम्बन्ध बनाने, उस पर विचार करने में और बिखरी जानकारी को एक सूत्र में बांंधक कथानक बनाने में उनके संज्ञानात्मक विकास में मददगार होता है। साहित्य पढ़ाने का उद्देश्य बच्चों को टेक्स्ट के बारे में सोचने और उसे अहसास करने में मदद करना और उन्हें साहित्य की विविध विधाओं, लेखकों और चित्रकारों से परिचित कराना है। इसके लिए चयनित पुस्तकों को पढ़कर सुनाना, साथ-साथ चर्चा करना और उसके बारे में बच्चों को लिखने में मदद करना का उपयोगी होगा।

Item Type: Monograph (Other)
Discipline: Curriculum and Pedagogy in Social Studies
Programme: Postgraduate Programmes > MA in Education
Title(English): Interpreting and Responding to Literature in Elementary Classrooms: A Teacher Research
Creators(English): Sreya Rakshit & Shailaja Menon
Publisher: Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2632
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.