प्रारम्भिक भाषा की कक्षाओं में लोक साहित्य का उपयोग
एम., समीक्षा and मेनन, शैलजा (2019) प्रारम्भिक भाषा की कक्षाओं में लोक साहित्य का उपयोग Other. Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences.
Fulltext Document
Using Folklore in Early Language Classrooms.pdf Download (1MB) |
Introduction
यह आलेख प्राथमिक कक्षाओं में लोकवार्ता के उपयोग और उसके महत्व के बारे में है। लोकवार्ता के तहत केवल लोककथा ही नहीं बल्कि विश्वास, तकनीकी ज्ञान, भाषा आदि भी शामिल हैं। इसमें एक हाशियाकृत समुदाय की लोकवार्ता के उपयोग सम्बन्धित एक प्रयोग का वर्णन है। इसके बुनियादी सिद्धान्तों में शामिल हैं, बच्चों की भाषा, अनुभव और विचारों के लिए कक्षा में जगह बनाना, और बच्चों में उभरते साक्षरता को सहारा देना। इस आलेख में इस प्रयोग से कई उदाहरण दिए गए हैं और यह आग्रह किया गया है कि लोकवार्ता के उपयोग के कारण बच्चे कक्षा में प्रमुखता से भाग लेते हैं और स्कूल और समुदाय के बीच भावात्मक सम्बन्ध स्थापित होते हैं।
Item Type: | Monograph (Other) |
---|---|
Discipline: | Curriculum and Pedagogy in Social Studies |
Programme: | Postgraduate Programmes > MA in Education |
Title(English): | Using Folklore in Early Language Classrooms |
Creators(English): | Sameeksha M., Shailaja Menon |
Publisher: | Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2634 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.