Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

इमर्जेंट साक्षरता

सिन्हा, शुचि and पायदा, अखिला and मेनन, शैलजा (2019) इमर्जेंट साक्षरता Other. Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences.

[img] Fulltext Document
Emergent Literacy.pdf

Download (1MB)

Introduction

यह आलेख एमर्जेन्ट साक्षरता परिप्रेक्ष्य प्रस्तुत करता है, जिसके अनुसार बच्चे पढ़ना-लिखने के बारे में आसपास के लिखी सामग्री से अंतःक्रिया से सीखते हैं और प्रिंट अभाव की परिस्थितियों में इसके निहितार्थों पर विचार करता है। स्कूली जीवन में प्रिंट के उपयोग से बच्चे प्रिंट के बारे में अहसास, साक्षरता के व्यवहारिक उपयोग, साक्षरता कैसे काम करता है, को आत्मसात कर पाते हैं। आलेख में पढने के विभिन्न आयामों की चर्चा करते हुए एमर्जेंट पठन को मदद करने की गतिविधियाँ सुझाई गई हैं। बच्चे लिखने के लिए किन बातों से प्रेरित होते हैं, और लिखने की ओर बढने में बतियाना, चित्र बनाना, गूदागूदी आदि की भूमिका की भी चर्चा है।

Item Type: Monograph (Other)
Discipline: Curriculum and Pedagogy in Language Education
Programme: Postgraduate Programmes > MA in Education
Title(English): Emergent Literacy
Creators(English): Shuchi Sinha, Akhila Pydah and Shailaja Menon
Publisher: Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences
Contributors: Translator: Gayathri Krishnamurthy; Reviwer: N S Gundur ; Copy Editor: Prajna L S
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2635
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.