Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

प्रारम्भिक साक्षरता के लिए एक अवधारणात्मक रूपरेखा की ओर - एक संतुलित और सामाजिक रूप से संवेदनशील दृष्टिकोण

जयराम, कीर्ति (2012) प्रारम्भिक साक्षरता के लिए एक अवधारणात्मक रूपरेखा की ओर - एक संतुलित और सामाजिक रूप से संवेदनशील दृष्टिकोण लैंग्वेज एण्ड लैंग्वेज टीचिंग, 1 (1). pp. 32-39. ISSN 2277-307X

[img] Fulltext Document
Toward a conceptual framework for early literacy.pdf

Download (266kB)

Introduction

यह आलेख प्रारम्भिक साक्षरता कार्यक्रमों के लिए एक अवधारणात्मक रूपरेखा प्रस्तुत करता है, जिसमें उद्‌गामी साक्षरता और ध्वन्यात्मक प्रसंस्करण दृष्टिकोणों का सामंजस्य है। इसमें पढ़ने-लिखने के लिए अनुकूल वातावरण निर्माण और बच्चों को बुनियादी साक्षरता अवयवों जैसे अक्षर-ध्वनि-शब्द सम्बन्धों को समझने में और अर्थ के साथ जूझने में मदद जैसे तत्त्व शामिल हैं। आलेख में एक प्रिण्ट समृद्ध कक्षाकक्ष के उपयोग तथा बच्चों को साहित्यिक और सूचनात्मक सामग्री से परिचित कराने के लिए व्यवहारिक सुझाव हैं। इसी तरह वर्णमाला उपयोग के बुनियादी साक्षरता कौशलों को विकसित करने और अर्थ समझने में मददगार गतिविधियाँ भी सुझाई गईं हैं। अन्त में शिक्षक की भूमिका की चर्चा भी है।

Item Type: Article
Discipline: Curriculum and Pedagogy in Language Education
Programme: Postgraduate Programmes > MA in Education
Title(English): Toward a conceptual framework for early literacy: A balanced and socially sensitive approach
Creators(English): Keerti Jayaram
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Language and Language Teaching
Contributors: Translator: Jitendra Jeet; Reviewer: Lokesh Malti Prakash
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2637
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.