गणित की प्रकृति और स्कूली शिक्षा से उसका सम्बन्ध
मुखर्जी, अमिताभ (2010) गणित की प्रकृति और स्कूली शिक्षा से उसका सम्बन्ध अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (2). pp. 13-16.
Fulltext Document (From Issue -Special Issue on School Mathematics)
गणित की प्रकृति और स्कूली शिक्षा से उसका सम्बन्ध.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (284kB) |
Introduction
लेख गणित के अन्तर्विरोधी लेकिन अनोख़े दर्जे की बात करते हुए उसे स्कूली शिक्षा के अत्यावश्यक अंश के साथ-साथ डरावना भी बताता है। लेखक विगत पाँच दशकों में स्कूली गणित में आए बदलावों तथा भारत में दिखे उनके प्रभावों को सन्दर्भित करते हैं साथ ही वे संक्षेप में गणित शिक्षण के निहितार्थों को भी दोहराते हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Maths Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Creators(English): | Amitabha Mukherji |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Bharat Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2881 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.