संख्या के शिक्षण में संरचना और खेल की भूमिका
शिराली, शैलेष (2010) संख्या के शिक्षण में संरचना और खेल की भूमिका अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (2). pp. 29-33.
Fulltext Document (From Issue -Special Issue on School Mathematics)
संख्या के शिक्षण में संरचना और खेल की भूमिका.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (357kB) |
Introduction
लेख गणित शिक्षण ख़ासकर संख्या की अवधारणा सिखाने के लिए अध्यापन-कला और मनोविज्ञान, दोनों दृष्टियों से पैटर्न और खेल के महत्त्व को रेखांकित करता है। साथ ही लेख में गणना रेखाओं से गिनती, दस के आधार की संख्या प्रणाली, अमूर्तीकरण और संख्या अवधारणा, संख्याओं की संरचना, छोटी-बड़ी संख्या की अवधारणाओं में निहित खेल एवं पैटर्न की बात की गई है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Maths Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Creators(English): | Shailesh Shirali |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Satyendra Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2914 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.