विद्यार्थियों के सीखने को प्रोत्साहित करना - खुले प्रश्न
आत्मारमण, आर. (2012) विद्यार्थियों के सीखने को प्रोत्साहित करना - खुले प्रश्न अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स. (Unpublished)
Fulltext Document
Stimulating student's learning Open Ended Question.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (246kB) |
Introduction
यह लेख कक्षा में खुले प्रश्नों के उपयोग के महत्त्व पर प्रकाश डालता है। इसमें बताया गया है कि किस तरह खुले प्रश्नों के ज़रिए किसी अवधारणा का अध्ययन करने और उसकी पड़ताल करने के मौक़े देने से विद्यार्थियों को अपनी समझ बनाने के विभिन्न रास्ते मिलते हैं। लेख में उदाहरण सहित यह भी बताया गया है कि कैसे पारम्परिक प्रस्तुति में थोड़ा-सा बदलाव लाकर विभिन्न प्रकार के खुले प्रश्न बनाए जा सकते हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Mathematics |
Programme: | University Publications > At Right Angles |
Title(English): | Stimulating student learning Open-Ended Questions |
Creators(English): | R. Athmaraman |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University At Right Angles |
Contributors: | Translator: Kumar Gandharv Mishra; Reviewer: Kavita Tiwari |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3041 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.