विज्ञान में पाठ्यक्रम सम्बन्धी चयन के आधार - एक
एस वर्मा, विजया (2005) विज्ञान में पाठ्यक्रम सम्बन्धी चयन के आधार - एक In: विज्ञान शिक्षा.
Fulltext Document
विज्ञान में पाठ्यक्रम सम्बन्धी चयन के आधार_एक.pdf Download (181kB) |
Introduction
यह 2005 में विद्या भवन सोसायटी, उदयपुर में ‘विज्ञान शिक्षण’ पर आयोजित सेमिनार में ‘विज्ञान में पाठ्यक्रम सम्बन्धी चयन के आधार’ पर प्रोफ़ेसर विजय एस. वर्मा द्वारा दिया गया व्याख्यान है। वक्ता मोटेतौर पर विज्ञान पाठ्यक्रम की रूपरेखा पेश करते हैं। वे एक भ्रामक आम धारणा कि पाठ्यक्रम और सिलेबस समान हैं की ओर इंगित करते हैं। असल में, पाठ्यक्रम एक व्यापक इकाई है जिसमें अधिगम लक्ष्य, विषयवस्तु, शिक्षणशास्त्र, पाठ्यपुस्तकें, प्रयोग, शिक्षक प्रशिक्षण व समर्थन और मूल्यांकन व आकलन शामिल हैं। वे सुझाते हैं कि उपयुक्त विज्ञान शिक्षण के लिए विद्यार्थियों की ग़लत अवधारणाओं (वैकल्पिक संकल्पनाओं) को ठीक से पहचाना जाना चाहिए।
Item Type: | Conference or Workshop Item (Paper) |
---|---|
Discipline: | Science Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Vidya Bhawan Society > Conference Papers |
Title(English): | The Basis for Curricular Choices in Science-I |
Creators(English): | Vijaya S. Varma |
Contributors: | Translator:Sushil Joshi |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3218 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.