Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

भाषा का शिक्षण शास्त्र : पढ़ना और पढ़कर समझना

जलालुद्दीन, and विश्‍वम्भर, (2007) भाषा का शिक्षण शास्त्र : पढ़ना और पढ़कर समझना शिक्षा विमर्श. pp. 15-24. ISSN 2231-0509

[img] Fulltext Document
भाषा का शिक्षणशास्त्र -पढ़ना और पढ़कर समझना.pdf

Download (66kB)

Introduction

यह बातचीत भारत जैसे बहुभाषी देश में भाषा शिक्षण की मुश्किलों पर प्रकाश डालती है। बच्चे पाँचवीं कक्षा तक पहुँचने के बावजूद पढ़ने, पढ़कर समझने, आलोचनात्मक पाठ और चिन्तन की क्षमता क्यों नहीं विकसित कर पाते और इस समस्या का निदान क्या हो सकता है, बातचीत में इन विषयों पर चर्चा की गई है।

Item Type: Interviews/Panel Discussions
Discipline: Curriculum and Pedagogy in Language Education
Programme: Works of Partner Organisations > Digantar > Shiksha Vimarsh
Creators(English): Jalaluddin and Vishwambhar
Publisher: Digantar
Interviewee(English): Vishwambhar
Journal or Publication Title(English): Shiksha Vimarsh
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3382
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.