गणित के प्रभावी शिक्षक
शोध, (2003) गणित के प्रभावी शिक्षक In: शिक्षा विमर्श, Shiksha Vimarsh, Digantar.
Fulltext Document
गणित के प्रभावी शिक्षक_किंग्स कॉलेज लंदन की शोध परियोजना .pdf Download (64kB) |
Introduction
यह शोधपत्र किंग्स कॉलेज, लन्दन द्वारा 11 स्कूलों में किए गए एक अनुसन्धान पर आधारित है, जो शिक्षक के प्रभावशाली होने के कारकों का विश्लेषण करता है। लेख शिक्षक की मान्यता, उसके ज्ञान अर्जित करने के तरीक़े, सीखने और शिक्षण सम्बन्धी मुख्य अवधारणाओं को टटोलता है। तुलनात्मक अध्ययन के ज़रिए लेख बच्चों के पीछे रह जाने या आगे हो जाने का विश्लेषण करता है। इस शोध में, प्रभावशाली शिक्षकों को बच्चों की औसत उपलब्धि के आधार पर बाँटा गया है और उनकी निजी रणनीतियों को शामिल किया गया है।
Item Type: | Conference or Workshop Item (Paper) |
---|---|
Discipline: | Maths Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Digantar > Shiksha Vimarsh |
Creators(English): | research |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3430 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.