गणित शिक्षण : आगे का रास्ता
धनकर, रोहित (2003) गणित शिक्षण : आगे का रास्ता शिक्षा विमर्श. pp. 3-5. ISSN 2231-0509
Fulltext Document
गणित शिक्षण_आगे का रास्ता_रोहित dhankar.pdf Download (57kB) |
Introduction
यह लेख बताता है कि चूँकि सारा ही मानवीय ज्ञान अनुभव आधारित होता है, इसलिए गणित को भी इसका अपवाद नहीं मानना चाहिए। पर इस विषय में अनुभव के अमूर्तीकरण और तार्किक व्यवस्था का विशेष महत्त्व होता है। लेख गणित के शिक्षण में सकारात्मक बदलाव के लिए एक सुसंगत शिक्षण विधा के विकास की माँग करता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Mathematics Maths Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Digantar > Shiksha Vimarsh |
Creators(English): | Rohit Dhankar |
Publisher: | Digantar |
Journal or Publication Title(English): | Shiksha Vimarsh |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3431 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.