गणित शिक्षण में प्रयोगात्मक विधि- एक शिक्षणशास्त्रीय भ्रम
चन्द्र, रमेश and रावत, बीरेन्द्र सिंह (2003) गणित शिक्षण में प्रयोगात्मक विधि- एक शिक्षणशास्त्रीय भ्रम शिक्षा विमर्श. pp. 6-13. ISSN 2231-0509
Fulltext Document
गणित शिक्षण में प्रयोगात्मक विधि_एक शिक्षणशास्त्रीय भ्रम_रूमेश चंद्र, बीरेन्द्र सिंह रावत .pdf Download (89kB) |
Introduction
यह लेख गणित की प्रवृत्ति और उसकी शिक्षण पद्धति के बीच सम्बन्ध उजागर करते हुए उसमें प्रयोग की केन्द्रीयता पर सवाल उठाता है। लेख गणित शिक्षण की प्रचलित प्रवृत्तियों की आलोचनात्मक पड़ताल करते हुए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या 2000 और बिड़ला-अम्बानी रिपोर्ट 2002 के गणित सम्बन्धी नज़रिये की तीखी आलोचना पेश करता है। आख़िर में यह लेख दर्शन की स्मृति को मिटाने पर गहरी चिन्ता व्यक्त करता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Maths Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Digantar > Shiksha Vimarsh |
Creators(English): | Ramesh Chandra, Birendra Singh Rawat |
Publisher: | Digantar |
Journal or Publication Title(English): | Shiksha Vimarsh |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3432 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.