घर, सफ़ाई और महिला: बरास्ते विज्ञापन
तूलिका, (2018) घर, सफ़ाई और महिला: बरास्ते विज्ञापन प्रतिमान (12). pp. 69-81.
Fulltext Document
घर, सफ़ाई और महिला - बरास्ते विज्ञापन.pdf Download (286kB) |
Introduction
लेख में विज्ञापनों में घर और परिवार की ज़िम्मेदारी के साथ-साथ महिला के आधुनिक एवं सुसंस्कृत होने के बोझ का विश्लेषण किया गया है। लेख में इन विज्ञापनों से निकले सफ़ाई के मूल्य और स्त्री पर लादी गई पारम्परिक भूमिका को चुनौती देने की चाह को केन्द्र में रखा गया है। लेखिका ने भारतीय महिला की पारम्परिक भूमिका की व्याख्या की है। यहाँ इस प्रकार के विज्ञापनों के विश्लेषण के माध्यम से भारतीय मध्यमवर्गीय महिला की छवि की और समय के साथ उसकी भूमिका में आए बदलावों की जाँच-पड़ताल करने का प्रयास किया गया है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Development Studies Gender Science |
Programme: | Works of Partner Organisations > Centre for the Study of Developing Societies > Pratimaan |
Creators(English): | paintbrush |
Publisher: | CSDS, Delhi |
Journal or Publication Title(English): | Pratimaan |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3566 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.