कैसे साथ-साथ चल पाए पढ़ना-लिखना और सुनना-बोलना
झरबड़े, महेश (2023) कैसे साथ-साथ चल पाए पढ़ना-लिखना और सुनना-बोलना पाठशाला भीतर और बाहर, 16. pp. 29-34.
Fulltext Document
कैसे साथ–साथ चल पाए, सुनना-बोलना और पढ़ना-लिखना.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (747kB) |
Introduction
मुख्यतः लिखने पर आधारित इस लेख में कक्षा अवलोकनों के आधार पर लेखक कहते हैं कि कक्षा में बच्चों के साथ की जाने वाली लिखने की गतिविधियाँ आमतौर पर यांत्रिक और बनावटी होती हैं। कक्षा में उन्हें लिखी या छपी हुई सामग्री को देखकर लिखने या नक़ल का अभ्यास कराने के कारण वे ख़ुद के द्वारा लिखी हुई सामग्री को भी पढ़ नहीं पाते। लिखना क्या है और लिखने-पढ़ने के कौशल विकसित करने के लिए बच्चों के साथ कैसे काम किया जाए कि वे समझकर और आत्मविश्वास के साथ लिखना-पढ़ना सीख सकें, इस पर लेखक ने अपने विचार प्रस्तुत किए हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Language Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Mahesh Jharbde |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3817 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.