भारत के ‘चोटी‘ के स्कूलों में शिक्षा कला
शंकर, वैजयन्ती and द्विवेदी, अर्चना (2013) भारत के ‘चोटी‘ के स्कूलों में शिक्षा कला अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 34-39.
Fulltext Document (From Issue - Arts in School Education)
भारत के ‘चोटी‘ के स्कूलों में शिक्षा कला.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (1MB) |
Introduction
लेख गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व सह-शैक्षिक गतिविधियों की वस्तुस्थिति के बारे में कुछ नामचीन स्कूलों के साथ किए गए अध्ययन को प्रस्तुत करता है। यह सह-शैक्षिक गतिविधियों के बारे में प्रधानाचार्यों की सोच, समय, संसाधन एवं इसके बारे में विद्यार्थियों की पसन्द व समझ की स्थिति को दर्शाता है। यह सह-शैक्षिक व शैक्षिक प्रदर्शन के बीच सम्बन्धों को रेखांकित करते हुए स्कूली शिक्षा व कला के महत्त्व की चर्चा करता है और बताता है कि कलात्मक कौशल हासिल किए बिना सर्वांगीण विकास सम्भव ही नहीं है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Arts In School Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Art in Education in India’s ‘top’schools - A Quality Education Study |
Creators(English): | Vyjayanthi Shankar and Archana Dwivedi |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3847 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.