बड़े विभाजन को पाटते हुए
पडकी, विजय (2013) बड़े विभाजन को पाटते हुए अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 52-54.
Fulltext Document (From Issue - Arts in School Education)
बड़े विभाजन को पाटते हुए.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (947kB) |
Introduction
लेख विज्ञान और कला के विभाजन के बारे में चर्चा करता है व टैगोर के दृष्टिकोण से इस पर रौशनी डालता है। यह साहित्य शिक्षण की औपनिवेशिक प्रक्रिया के प्रभाव को नाटक के एक अंश द्वारा प्रस्तुत करता है। लेख में देशीय ज्ञान व्यवस्थाओं के महत्त्व व आनुभविक ज्ञान-आधार के दस्तावेज़ीकरण को रेखांकित करते हुए विज्ञान-प्रौद्योगिकी व कला-विज्ञान दोनों की विश्वदृष्टि की चर्चा की गई है। यह ज्ञान निर्माण के समावेशी नज़रिए को प्रस्तुत करता है और स्कूली पाठ्यचर्या में थियेटर गतिविधियों के महत्त्व को बताता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Arts In School Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Bridging the Great Divide - Rediscovering Rabindranath Tagore |
Creators(English): | Vijay Padaki |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Ramneek Mohan; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3851 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.