पत्र और संवेदनशील मुद्दे : कक्षा-कक्षीय प्रक्रिया
शर्मा, प्रतिभा (2023) पत्र और संवेदनशील मुद्दे : कक्षा-कक्षीय प्रक्रिया पाठशाला भीतर और बाहर (17). pp. 64-69.
Fulltext Document
पत्र और संवेदनशील मुद्दे , कक्षा कक्षीय प्रक्रिया.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (1MB) |
Introduction
लेख में, पढ़ना-लिखना सिखाने से इतर भाषा शिक्षण के व्यापक उद्देश्यों को हासिल करने के लिए विद्यार्थियों के साथ पत्र लेखन पर काम करने के अनुभव-आधारित तरीक़े सुझाए गए हैं। विद्यार्थी बड़े लेखकों के पत्र पढ़ते हैं, उनके विचार समझने की कोशिश करते हैं, और अपने पत्रों के लिए लीक से हटकर नए-नए विषय सोचते हैं। वे उन पर दिलचस्पी और ख़ुशी से लिखते हैं, परिवार और सखा-सहेलियों को भेजते हैं, और फिर अपनी कक्षा में सभी के बीच पढ़ते और उन पर बात करते हैं। वे अपने पत्रों में अपने आस-पास घटने वाली घटनाओं व चिन्ताओं को भी शामिल करते हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Pratibha Sharma |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3977 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.