सोचने की बात
भल्ला, गीता (2014) सोचने की बात अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). p. 27.
Fulltext Document (From Issue -Assessment in School Education)
सोचने की बात.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (163kB) |
Introduction
लेख बच्चों, विशेषकर विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के आकलन और समझ के लिए अधिक दयालु और सूक्ष्म दृष्टिकोण की आवश्यकता पर ज़ोर देता है। इसके अन्तर्गत बच्चों, विशेषकर विकलांग बच्चों को निष्पक्ष और समग्र तरीक़े से देखने और समझने के महत्त्व पर ज़ोर दिया गया है। लेखिका सुझाती हैं कि आकलन यांत्रिक या अवैयक्तिक नहीं होना चाहिए, बल्कि इसमें बच्चे के प्रति प्रेमपूर्ण रुचि शामिल होनी चाहिए। लेखिका ने केवल आकलन के आधार पर निष्कर्ष पर पहुँचने के प्रति आगाह करने के साथ-साथ बच्चों को केवल उनकी विकलांगताओं के आधार पर वर्गीकृत करने के सम्भावित ख़तरों पर प्रकाश डाला है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Assessment In School Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Something to Ponder About |
Creators(English): | Gita Bhalla |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Bharat Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4072 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.