Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

शैक्षिक आकलन और सुधार के प्रयास

शंकर, जी. (2014) शैक्षिक आकलन और सुधार के प्रयास अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 32-36.

[img] Fulltext Document (From Issue -Assessment in School Education)
शैक्षिक आकलन और सुधार के प्रयास.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (280kB)

Introduction

लेख शिक्षा के व्यावसायीकरण से उत्पन्न शैक्षिक विभाजन पर चर्चा करता है और समग्र विद्यार्थी विकास को प्राथमिकता देने के लिए पारम्परिक परीक्षाओं के इतर एक बेहतर मूल्यांकन प्रणाली की तत्काल आवश्यकता पर ज़ोर देता है। भारत का वर्तमान परीक्षा-केन्द्रित दृष्टिकोण सह-पाठ्यचर्या क्षेत्रों की उपेक्षा करता है और रचनात्मकता को रोकता है। इन मुद्दों को सम्बोधित करने के लिए, लेख 2005 के राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढाँचे (एनसीएफ़) के अनुरूप एक अधिक व्यापक, विद्यार्थी-केन्द्रित मूल्यांकन ढाँचे को अपनाने की सिफ़ारिश करता है। इस दृष्टिकोण में विद्यार्थी की व्यक्तिगत ज़रूरतों की पहचान करना, निर्देशात्मक योजना का मार्गदर्शन करना और शिक्षण प्रभावशीलता का आकलन करना शामिल है।

Item Type: Article
Discipline: Assessment In School Education
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Educational Assessment and Intervention
Creators(English): G Shankar
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Satyendra Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4074
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.