आकलन का बदलता नज़रिया
शर्मा, के. आर. (2014) आकलन का बदलता नज़रिया अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 42-43.
Fulltext Document (From Issue -Assessment in School Education)
आकलन का बदलता नज़रिया.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (161kB) |
Introduction
लेख शिक्षा प्रणाली में आकलन के बदलते परिदृश्य पर चर्चा करता है। लेखक पिछले आकलन के तरीक़ों की सीमाओं और सतत और व्यापक मूल्यांकन (सीसीई) की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हैं, जो समग्र विकास और सीखने पर केन्द्रित है। लेख आकलन की प्रभावी प्रथाओं को सुनिश्चित करने के लिए शिक्षक की तैयारी और चल रहे मूल्यांकन के महत्त्व पर ज़ोर देता है। लेखक वैचारिक स्तर पर सीखने की अवधारणा और विद्यार्थियों की प्रगति को मापने में आकलन की भूमिका की भी पड़ताल करते हैं। कुल मिलाकर, यह लेख मूल्यांकन के लिए विकसित हो रहे दृष्टिकोणों और शैक्षिक प्रथाओं पर उनके प्रभाव पर अन्तर्दृष्टि प्रदान करता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Assessment In School Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Developments in Assessment - A Perspective |
Creators(English): | KR Sharma |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Satyendra Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4076 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.