मुख्यधारा की स्कूली व्यवस्था में नवाचारी आकलन की चुनौतियाँ
हरिकुमार, उमा (2014) मुख्यधारा की स्कूली व्यवस्था में नवाचारी आकलन की चुनौतियाँ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 94-97.
Fulltext Document
मुख्यधारा की स्कूली व्यवस्था में नवाचारी आकलन की चुनौतियाँ.pdf Download (215kB) |
Introduction
प्रस्तुत आलेख में लेखिका ने मुख्यधारा की स्कूली व्यवस्था के विषय में बात करते हुए नवाचारी आकलन के अर्थ और लक्ष्यों को स्पष्ट किया है। नवाचारी आकलन के गुण और वर्तमान में मुख्यधारा की स्कूली व्यवस्थाओं में इसे अपनाने में आने वाली परेशानियों के साथ ही, इसे अपनाने के लिए स्कूल में आवश्यक व्यवस्था की प्रकृति पर भी बात की गई है। अपनी बात को स्पष्ट करने के लिए लेखिका ने विविध विचारकों के मत रखने के साथ ही अध्यापकों के विचारों को उदाहरण के रूप में प्रस्तुत किया है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Assessment In School Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Challenges of Innovative Assessment in Mainstream Schooling Systems |
Creators(English): | Uma Harikumar |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Satyendra Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4090 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.