शिक्षा में खेल : चाहिए नीतिगत फोकस और एक मिशनरी जोश
ऋषिकेश, (2013) शिक्षा में खेल : चाहिए नीतिगत फोकस और एक मिशनरी जोश अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 17-23.
Fulltext Document (From Issue -Sports in Education_)
शिक्षा में खेल - चाहिए नीतिगत फोकस और एक मिशनरी जोश.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (207kB) |
Introduction
लेख में लेखक ने भारत और चीन में खेलों के प्रति अपनाए गए दृष्टिकोण एवं अन्तर्राष्ट्रीय खेल मैदान में उनके प्रदर्शन के मद्देनज़र उनके बीच के अन्तर को साझा करने का प्रयास किया है। इसमें वे खेलों में भारत के निराशाजनक प्रदर्शन के लिए ज़िम्मेदार कारकों में ग़रीबी, कुपोषण, प्रायोजकों की कमी, राजनैतिक भ्रष्टाचार आदि के साथ-साथ औपचारिक शिक्षा में खेलों के अभाव को प्रमुखता से रेखांकित करते हैं। अन्त में वे आग्रह करते हैं कि स्कूलों में नियोजित शारीरिक गतिविधि के फ़ायदे सिर्फ़ सेहत तक सीमित नहीं रहते बल्कि शैक्षिक गतिविधियों में भी उनका योगदान सकारात्मक रहता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Sports In Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Sports in Education: Lack of Policy Level Focus and The Need for A Missionary Zeal |
Creators(English): | Rishikesh |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Planet Read; Reviewer: Ramneek Mohan |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4218 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.