परमाणु सिद्धान्त के बारे में ग़लतफ़हमियाँ
सुधीर, उमा (2023) परमाणु सिद्धान्त के बारे में ग़लतफ़हमियाँ आई वंडर रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस (5). pp. 16-19.
Fulltext Document (From Issue - The Discovery Of Oxygen)
परमाणु सिद्धान्त के बारे में ग़लतफ़हमियाँ.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (441kB) |
Introduction
यह लेख शिक्षकों को पाठ्यपुस्तक में परमाणु सिद्धात के सम्बन्ध में व्याख्या और चित्रण की चुनौतियों से परिचित कराने के लिए एकलव्य द्वारा आयोजित एक कार्यशाला से प्राप्त अन्तर्दृष्टि को सन्दर्भित करता है। यह रेखांकित करता है कि कई विद्यार्थी परमाणु सिद्धान्त का वर्णन तो रटकर कर देते हैं परन्तु अक्सर वे इन सिद्धान्तों के सन्दर्भ में कुछ भ्रान्तियाँ बना लेते हैं। वे इनकी बारीक़ियों को व अन्य अवधारणाओं या वैज्ञानिक शाखाओं से इन सिद्धान्तों के जुड़ाव को समझ नहीं पाते। इन भ्रान्तियों में से कुछ अक्सर पाठ्यपुस्तकों में ग़लत या भ्रान्तिपूर्ण व्याख्यानों और चित्रणों के कारण उपजी होती हैं। लेखिका इन त्रुटियों को ठीक करने के कुछ तरीक़े भी सुझाती हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Science Education |
Programme: | University Publications > i wonder... |
Title(English): | Misconceptions About The Atomic Theory |
Creators(English): | Uma Sudhir |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | i wonder Rediscovering School Science |
Contributors: | Translator: Ram Kumar Saroj; Reviewer: Uma Sudhir; Copy Editor: Anuj Upadhyay |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4244 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.