Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

विज्ञान की प्रकृति का शिक्षण

कुमार, अरविन्द (2023) विज्ञान की प्रकृति का शिक्षण आई वंडर रीडिस्‍कवरिंग स्‍कूल साइंस (5). pp. 63-68.

[img] Fulltext Document (From Issue - The Discovery Of Oxygen)
विज्ञान की प्रकृति का शिक्षण.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (491kB)

Introduction

लेख रेखांकित करता है कि अमूमन पाठ्यपुस्तकें विज्ञान की प्रकृति (एनओएस) को समझाने से शुरुआत करती हैं जो कि न सिर्फ़ विज्ञान और प्रौद्योगिकी साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए प्रासंगिक है, बल्कि यह विद्यार्थियों में विज्ञान विषय की गहरी समझ विकसित करने में भी मददगार है। इसके माध्यम से लेखक स्कूली स्तर पर एनओएस पढ़ाने के लिए दो शिक्षाशास्त्रीय दृष्टिकोण सुझाते हैं। साथ ही वे शिक्षार्थियों की एनओएस सम्बन्धी समझ को बेहतर बनाने के लिए जाँच-पड़ताल आधारित कार्यों और एचओएस-आधारित सजीव वर्णनों की एक सम्पूर्ण श्रेणी तैयार करने और विज्ञान के इतिहास के इस्तेमाल की सिफ़ारिश भी करते हैं।

Item Type: Article
Discipline: Science Education
Programme: University Publications > i wonder...
Title(English): Teaching The Nature Of Science
Creators(English): Arvind Kumar
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): i wonder Rediscovering School Science
Contributors: Translator: Atul Vadhvani; Reviewer: Uma Sudhir; Copy Editor: Anuj Upadhyay
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4252
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.