आचार्य से सेवा प्रदाता की भूमिका : एक अन्तहीन यात्रा
कुमार, राजेश (2018) आचार्य से सेवा प्रदाता की भूमिका : एक अन्तहीन यात्रा अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 42-45.
Fulltext Document
Acharya to a Service Provider_Travelling without Reaching.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (344kB) |
Introduction
इस लेख के मार्फत लेखक हमसे शिक्षकों के बारे में अपनी हालिया समझ पर पुनर्विचार करने का आग्रह करते हैं। वे बताते हैं कि पाठ्यचर्या, पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों के निर्माण में शिक्षण समुदाय की प्रामाणिक और सार्थक भागीदारी की कमी इस बात की पुष्टि करती है कि शिक्षक ऐसे कार्यनिर्वाहक बनकर रह गए हैं जिन्हें शिक्षातंत्र की इच्छाओं और आदेशों को पूरा करना है और इससे शिक्षक की स्वायत्तता नष्ट हो रही है। अगर वास्तव में हम चाहते हैं कि शिक्षक कार्यकुशल और प्रभावी हों तो हमें यह स्पष्ट करना होगा हम शिक्षक को किस भूमिका में रखना चाहते हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Teachers - Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Acharya to a Service Provider: Travelling without Reaching |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/453 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.