शिक्षकों के सेवाकालीन पेशेवर विकास की पुन:संरचना : अध्यापन विषयक विषय वस्तु पर ध्यान केन्द्रित करना
सौरभ, सोम (2018) शिक्षकों के सेवाकालीन पेशेवर विकास की पुन:संरचना : अध्यापन विषयक विषय वस्तु पर ध्यान केन्द्रित करना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 60-63.
Fulltext Document
Re-structuring In-service Teacher Professional Development.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (286kB) |
Introduction
इस लेख में लेखक सेवाकालीन शिक्षकों के पेशेवर विकास की बात करते हैं। लेखक शुरुआत में अध्यापन विषयक विषय-वस्तु का ज्ञान (पीसीके) के अर्थ एवं तत्वों को समझाने और अपने अनुभवों द्वारा सेवाकालीन टीपीडी में पीसीके निहितार्थ बताने का प्रयास करते हैं। अन्त में वे पीसीके को बेहतर और प्रभावी बनाने के लिए सेवाकालीन टीपीडी मॉडल को विकेन्द्रीकृत, अनौपचारिक, नियमित, सुसंगत और शिक्षकों के जीवन के लिए प्रासंगिक बनाने की आवश्यकता बताते हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Teachers - Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Re-structuring In-service Teacher Professional Development: Focusing on Pedagogical Content Knowledge |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/465 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.