विज्ञान को रोचक कैसे बनाएँ
जयतीर्थ, यास्मीन (2009) विज्ञान को रोचक कैसे बनाएँ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (1). pp. 23-25.
Fulltext Document
How to make Science Interesting for Children.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (1MB) |
Introduction
लेख उबाऊ स्कूल विज्ञान शिक्षण के कारणों और इसे सुधारने के सम्भावित तरीक़ों का मूल्यांकन करता है। इनमें एक कारण तो विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बीच भ्रम है। दूसरा कारण यह भ्रम है कि वैज्ञानिक साक्षरता में क्या निहित है, यानी विज्ञान ‘प्रक्रिया’ है या ‘विषय वस्तु’? तीसरा कारण पाठ्यपुस्तकों में सरल सामग्री के बजाय 'उन्नत सामग्री' पर ज़ोर देना है। लेख में इस स्थिति को बदलने के सम्भावित तरीक़े बच्चे के दैनिक जीवन से जुड़ी सामग्री के साथ पाठ योजनाओं का उपयोग, खोजों की कहानियाँ, प्रदर्शन, प्रयोग और प्रयोगात्मक दृष्टान्त हैं। कुछ नमूना प्रयोग और विद्यार्थियों के प्रश्न भी प्रस्तुत किए गए हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Science Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | How to make Science Interesting for Children |
Creators(English): | Yasmin Jayathirtha |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Satyendra Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1481 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.