राष्ट्रीय शिक्षा नीति (डी.एन.ई.पी.) 2016 के प्रारूप में भाषा और साक्षरता
राव, ए.गिरिधर and मेनन, शैलजा (2019) राष्ट्रीय शिक्षा नीति (डी.एन.ई.पी.) 2016 के प्रारूप में भाषा और साक्षरता अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (15). pp. 58-62.
Fulltext Document
Language and Literacy in Draft National Education Policy (DNEP), 2016.pdf Download (815kB) |
Introduction
यह लेख बताता है कि डीएनईपी में भाषा और साक्षरता को कैसे सम्बोधित किया गया है। यह टीएलएफ और प्राथमिक स्तर तक मातृ भाषा या स्थानीय भाषा की शिक्षा का माध्यम के रूप में सिफ़ारिश करता है। असल में हमेशा ज़मीनी स्तर पर ऐसा होते हुए नहीं देखा जाता है। लेखकों ने डीएनईपी में नदारद प्रारम्भिक साक्षरता और पहली पीढ़ी के शिक्षार्थियों को सीखने में आने वाली चुनौतियों के विश्लेषण की कमी का उल्लेख किया है। वे पढ़ने और लिखने पर काम करने, उपयुक्त सामग्री के विकास और उपयोग की आवश्यकता पर बल देते हैं। शिक्षकों की समझ के साथ पढ़ने और लिखने की क्षमता निर्माण पर भी ज़ोर दिया गया है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education Policies |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Language and Literacy in Draft National Education Policy (DNEP), 2016 |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi ; |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/236 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.