Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

बच्चे कैसे सीखते हैं : विज्ञान पाठ्यक्रम बनाने के मापदण्ड

खान, फ़रीदा (2005) बच्चे कैसे सीखते हैं : विज्ञान पाठ्यक्रम बनाने के मापदण्ड In: विज्ञान शिक्षा.

[img] Fulltext Document
बच्चे कैसे सीखते हैं _ विज्ञान पाठ्यक्रम बनाने के मापदण्ड.pdf

Download (180kB)

Introduction

यह 2005 में विद्या भवन सोसायटी, उदयपुर में ‘विज्ञान शिक्षण’ पर आयोजित सेमिनार में ‘बच्चे कैसे सीखते हैं : विज्ञान पाठ्यक्रम बनाने के मापदण्ड’ पर फ़रीदा खान द्वारा दिया गया व्याख्यान है। वक्ता विज्ञान पाठ्यक्रम और उसमें शामिल करने के लिए क्या उपयुक्त है, के बारे में बात करती हैं। बच्चों के सीखने के सन्दर्भ में पियाजे और वायगॉत्स्की के अध्ययन पर चर्चा की गई है। भारत में शिक्षणशास्त्र और बाल-विकास की समझ पियाजे के अध्ययन के इर्द-गिर्द है। वायगॉत्स्की के अनुसार बच्चा भाषा, संकेत और प्रतीकों के माध्यम से दुनिया की मध्यस्थता द्वारा अवधारणा विकसित करता है। जब वह स्कूल आता है तो अवधारणा में परिवर्तन होता है, असल में शिक्षण का मक़सद अवधारणा को और आगे ले जाना है।

Item Type: Conference or Workshop Item (Paper)
Discipline: Science Education
Programme: Works of Partner Organisations > Vidya Bhawan Society > Conference Papers
Title(English): How Children Learn : Considerations for Designing a Science Curriculum
Creators(English): Farida Khan
Contributors: Translator:Sushil Joshi
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3217
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.