Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

सीखने के मनोवैज्ञानिक सिद्धान्‍तों का संक्षिप्त इतिहास

ब्रुनेर, जेरोम (2004) सीखने के मनोवैज्ञानिक सिद्धान्‍तों का संक्षिप्त इतिहास pp. 13-20. ISSN 0011-5266 E-ISSN: 1548-6192

[img] Fulltext Document
A short history of psychological theories of learning.pdf

Download (233kB)

Introduction

यह लेख फ़्रेडरिक हर्बर्ट के सम्बद्धता बन्धनों से नैतिक विन्यास में इसकी आलोचना तक, अधिगम के मनोवैज्ञानिक सिद्धान्तों के विकास की पड़ताल करते हुए रेखांकित करता है कि कैसे पावलोव की प्रतिबन्धित प्रतिक्रिया को हरमन एबिंगहौस की प्रोत्साहन और प्रतिक्रिया ने प्रतिस्थापित किया जो मनोवैज्ञानिक तौर पर चित्रित है। गेस्टाल्ट के आन्तरिक चरित्र के सिद्धान्त से जे बी वाटसन के प्रोत्साहन प्रतिक्रिया सिद्धान्त में पावलोववाद के पुनरागमन तक, आलेख विन्यासवादी और सम्बद्धतावादी अधिगम सिद्धान्तवादियों के बीच खुले टकराव और अन्ततः, संज्ञानात्मक क्रान्ति और भाषा सीखने की प्रक्रिया को मूलभूत रूप में पुनःस्थापित करने पर ध्यान केन्द्रित करता है।

Item Type: Article
Discipline: Child Development and Learning
Programme: Postgraduate Programmes > MA in Education
Title(English): A short history of psychological theories of learning
Creators(English): Jerome Bruner
Publisher: Americal Academy of Arts & Science
Journal or Publication Title(English): Daedalus
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1368
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.