छोटे बच्चों के साथ मुखर वाचन
पायदा, अखिला (2019) छोटे बच्चों के साथ मुखर वाचन Other. Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences.
Fulltext Document
Reading Aloud With Young Children.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (835kB) |
Introduction
अमूमन भारत की कक्षाओं में बहुत बच्चों को बोर्ड से अक्षरों को पढ़ना सिखाया जाता है जो पढ़ने के मौलिक उद्देश्य को पूरा नहीं करता। यह परचा कक्षा में मुखर वाचन के महत्त्व को दर्शाते हुए कहता है कि मुखर वाचन करते हुए विद्यार्थी शब्दों के उच्चारण, उतार-चढ़ाव आदि सीखते हैं। यह परचा मुखर वाचन सत्रों के लिए सही अध्ययन सामग्री चुनने, चर्चा की योजना बनाने, बातचीत करने आदि के बारे में जानकारी देता है। परम्परागत कक्षाओं से भेद करते हुए परचा बताता है कि कैसे ये संवादात्मक सत्र पढ़ने को लेकर बच्चों में उत्साह पैदा करते हैं।
Item Type: | Monograph (Other) |
---|---|
Discipline: | Curriculum and Pedagogy in Language Education |
Programme: | Postgraduate Programmes > MA in Education |
Title(English): | Reading Aloud With Young Children |
Creators(English): | Akhila Pydah |
Publisher: | Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1406 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.