Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

भारत में उच्च शिक्षा में प्रवेश पर आरक्षण का प्रभाव

वाइसकॉफ़, थॉमस इ. (2004) भारत में उच्च शिक्षा में प्रवेश पर आरक्षण का प्रभाव इकॉनॉमिक एण्ड पॉलिटिकल वीकली, 39 (39). pp. 4339-4349. ISSN (Print) - 0012-9976 | (Online) - 2349-8846

[img] Fulltext Document
Impact of Reservations on Admissions to Higher Education.pdf

Download (371kB)

Introduction

चार खण्ड में विभाजित यह लेख भारत में उच्च शिक्षा में प्रवेश में आरक्षण के प्रभाव का परीक्षण करता है। पहला खण्ड उच्च शिक्षा संस्थानों में नामांकित छात्रों के संघटन पर आरक्षण नीतियों के प्रभाव के साक्ष्य की जाँच करता है। दूसरे खण्ड में आरक्षण नीतियों के लाभार्थियों के शैक्षिक प्रदर्शन की पड़ताल है। तीसरा खण्ड आरक्षण के दीर्घकालिक प्रभावों पर केन्द्रित है और देखने की कोशिश करता है कि विश्वविद्यालयी पढ़ाई के उपरान्त आरक्षण नीतियों का लाभार्थियों के करियर पर कैसा असर पड़ा। अन्तत:, चौथा खण्ड साक्ष्य का सार और भारतीय उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश पर आरक्षण नीतियों के परिणामों के कुछ निष्कर्ष प्रस्तुत करता है।

Item Type: Article
Discipline: Sociology of Education
Programme: Postgraduate Programmes > MA in Education
Title(English): Impact of reservations on admissions to higher education in India
Creators(English): Thomas E. Weisskopf
Publisher: Economic and Political Weekly
Journal or Publication Title(English): Economic and Political Weekly
Contributors: Translator: Virender; Reviewer: Nidhi Gulati; Copy Editor: Kanchan Sharma
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1443
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.