हम और हमारे विज्ञान समझाने के मॉडल
चौरे, विक्रम (2022) हम और हमारे विज्ञान समझाने के मॉडल संदर्भ (138). pp. 9-14.
Fulltext Document
हम और हमारे विज्ञान समझाने के मॉडल.pdf Download (180kB) |
Introduction
विज्ञान के क्षेत्र में, वैज्ञानिक मॉडल नियमित रूप से न केवल सीखने के उपकरण के रूप में उपयोग किए जाते हैं, बल्कि अवधारणाओं के प्रतिनिधित्व और वैज्ञानिक सिद्धान्तों को समझाने में भी ये अक्सर उपयोग किए जाते हैं। वैज्ञानिक मॉडल के साथ विद्यार्थियों के अनुभव, उन्हें वैज्ञानिक अवधारणाओं के प्रति अपनी समझ विकसित करने में मदद करते हैं। परन्तु इनकी सीमाओं के प्रति सचेत होना भी अत्यन्त ज़रूरी है। इसी परिप्रेक्ष्य में, एकलव्य द्वारा प्रकाशित प्रकाश के मॉड्यूल में दिए गए एक प्रयोग की विस्तृत समीक्षा करते हुए, लेखक ने मॉडल के इस्तेमाल में सावधानी बरतने एवं उसकी सीमाओं को भी विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के साथ साझा करने को रेखांकित किया है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Eklavya Foundation > Sandarbh |
Creators(English): | Vikram choure |
Publisher: | Eklavya Foundation |
Journal or Publication Title(English): | Sandarbh |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1450 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.