Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

जेंडर स्तरीकरण और असमानताएँ

केर्बोस, हेरोल्ड आर. (2003) जेंडर स्तरीकरण और असमानताएँ In: सोशल स्ट्रेटिफिकेशन: क्लास कंफ्लिक्ट इन हिस्टोरिकल, कम्पेरेटिव, एंड ग्लोबल पर्सपेक्टिव. McGraw Hill, pp. 319-330. ISBN ISBN-13: 9780072487701; ISBN-10: 0072487704

[img] Fulltext Document
Gender Stratification and Inequality - The Persistence of Ascription.pdf

Download (347kB)

Introduction

अध्याय का प्रस्तुत अंश विभिन्न समाजों में मौजूद जेन्डर असमानताओं को उनकी संस्कृति, जीवनशैली, उत्तराधिकार व्यवस्था, जनसांख्यिकीय अनुपात और उत्पादन के ऐतिहासिक सन्दर्भों से जोड़ता है। इसके लिए विभिन्न देशों के नृजातीय वर्णन तथा समकालीन औद्योगिक समाजों के अध्ययन का उपयोग किया गया है। अगला अंश जेन्डर स्तरीकरण के सिद्धान्तों का वर्गीकरण करते हुए उनकी संरचनात्मक-प्रकार्यवादी और संघर्षवादी सिद्धान्तों के रूप में व्याख्या करता है। फिर उदारवादी, मार्क्सवादी, समाजवादी और तीव्र नारीवादी सिद्धान्तों का सार प्रस्तुत है। अन्त में वर्तमान औद्योगिक समाजों में वर्ग और जेन्डर के मिश्रण से उत्पन्न सामाजिक असमानताओं की चर्चा है।

Item Type: Book Section
Additional Information: Social Stratification and Inequality: Class Conflict in Historical, Comparative, and Global Perspective
Discipline: Sociology of Education
Programme: Postgraduate Programmes > MA in Education
Title(English): Gender Stratification and Inequality : The Persistence of Ascription
Creators(English): Harold R. Kerbo
Publisher: McGraw Hill
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/165
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.